Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

इंसान का कर्म ही व्यक्ति के भाग्य और जीवन का निर्माण करते हैं, पढ़ें 5 अनमोल सीख

जीवन की तेज रफ्तार में हर कोई मेहनत से सुख-सौभाग्य पाने की कोशिश करता है, लेकिन कुछ लोग समय निकालने के लिए उत्सुक रहते हैं, तो कुछ लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। लोग अक्सर जीवन में सफलता और असफलता को भाग्य से जोड़कर देखते हैं। फिर वहीं से उनके मन में शंका उत्पन्न होती है कि कर्म और भाग्य से बढ़कर कौन है। आखिर इन दोनों में से कौन सी चीज इंसान के लिए जीवन में मनचाही सफलता हासिल करने के लिए जरूरी है। आखिरकार, किसी ऐसे व्यक्ति के बिना जो अपने प्रयासों को करता है, उसे अच्छी तरह से ताज पहनाया नहीं जा सकता।

दुनिया में तीन तरह के लोग होते हैं। एक भाग्यवादी जो मानता है कि सब कुछ पहले से ही नियत है, इसलिए वह प्रयास से भी बदल जाएगा। दूसरे पुरुषार्थी हैं, जिन्हें लगता है कि सौभाग्य कुछ भी नहीं है, कर्म ही सब कुछ है। तीसरे, परमार्थी लोग हैं, जो अपने जीवन को लाभ और हानि में समान मानकर परमार्थ अर्थात ईश्वर को ही सब कुछ मानते हैं। ऋषियों ने मानवता के तीसरे रूप को एक पूर्ण रूप बताया। ऐसे लोग किसी भी स्थिति में प्रसन्नतापूर्वक अर्थात शांति से रहते हैं।

कर्म और भाग्य के बीच की इस शंका को दूर करते हुए एक महान व्यक्ति ने लिखा है कि मनुष्य की नियति लोहे की तरह होती है, जो हमेशा वहीं आकर्षित होती है जहां कर्म रूपी चुम्बक होता है। कहने का तात्पर्य यह है कि भाग्य के भरोसे नहीं रहना चाहिए। कर्म ही एकमात्र तरीका है जिससे आप अपने भाग्य को आकार दे सकते हैं। वास्तव में मनुष्य जो कर्म संचित करता है, वही उसका प्रारब्ध है। आइए जीवन से जुड़े भाग्य को जानने के लिए पढ़ें सफलता के मंत्र।

1. बुरे काम करके अच्छी चीजों की तलाश करना बेकार है क्योंकि अगर हमारे कर्म अच्छे होंगे तो हमारा धन अच्छा होगा।

2. आपको हमेशा अपना भविष्य अपने कार्यों से लिखना चाहिए क्योंकि यह आपके लिए लिखा गया पत्र नहीं है।

3. भगवान किसी का भविष्य नहीं लिखता। यह हमारे विचार, कार्य और हमारा व्यवहार हैं जो जीवन के हर चरण में इसे निर्धारित करते हैं।

4. जीवन में हमेशा तरक्की होती है कोशिश करने वाले ही, किस्मत के भरोसे रहने वाले गरीब ही रहते हैं।

5. यदि आप भाग्य के भरोसे रहते हैं, तो आपका भाग्य हमेशा साथ देता है, लेकिन एक बार जब आप आत्मविश्वास से उठ जाते हैं, तो आपका भाग्य आपका काम करने के लिए उठ खड़ा होता है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत