Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान की भजनलाल सरकार का पहला बजट – 5 लाख परिवारों को मुफ्त बिजली, 70 हजार नई भर्तियां

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने गुरुवार को अपना पहला बजट पेश किया. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने बजट पेश करते हुए कई अहम घोषणाएं कीं. उन्होंने राजस्थान में 5 लाख परिवारों को मुफ्त बिजली देने की भी घोषणा की. वित्त मंत्री दीया कुमारी ने किसानों, युवाओं और गरीब परिवारों को ध्यान में रखते हुए कई अहम घोषणाएं की हैं.

वित्त मंत्री ने कहा कि राजस्थान में 5 लाख परिवारों को सोलर पैनल से मुफ्त बिजली मिलेगी. वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की घोषणा के मुताबिक राजस्थान में 5 लाख घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे. इससे इन परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली मिलेगी। सरकार ने 5 लाख परिवारों को मुफ्त बिजली के साथ-साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को प्रति वर्ष 8,000 रुपये की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की। इस उद्देश्य के लिए 1,400 रुपये की राशि आवंटित की गई है। युवाओं को आकर्षित करने के लिए लोकसभा चुनाव से पहले घोषणा की गई थी कि एक साल के भीतर 70,000 सरकारी नौकरियां निकाली जाएंगी. गरीब परिवारों की लड़कियों के लिए केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा की घोषणा की गई है।

राजस्थान में वित्त मंत्री ने 22 साल बाद बजट पेश किया. 2003 से मुख्यमंत्री स्वयं बजट जारी करते हैं। बजट भाषण की शुरुआत में वित्त मंत्री ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछली सरकार ने प्रदेश पर बजट में भारी वृद्धि की. कांग्रेस पर हमले के बाद विपक्षी विधायकों की भौंहें तन गईं. एक बार तो खुद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को भी हस्तक्षेप करना पड़ा।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत