Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जल जीवन मिशन अन्तर्गत जल कनेक्शन के कार्य को दें गति -जिला कलेक्टर

बूंदी, 12 फरवरी। पेयजल, विद्युत, मौसमी बीमारियों संबंधी साप्ताहिक समीक्षा बैठक सोमवार को जिला कलेक्टर अक्षय गोदारा की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बैठक में जिला कलेक्टर ने जल जीवन मिशन की प्रगति की समीक्षा भी की उन्होंने निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के लक्ष्यों की शत प्रतिशत प्राप्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन में पंचायत, पंचायत समिति व जिला परिषद अपनी भूमिका का निर्वहन करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन स्थानों पर अभी तक जल जीवन मिशन के तहत जल कनेक्शन नहीं हुए हैं, वहां तुरंत कनेक्शन करवाया जाएगा।

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी विकास अधिकारी उनके क्षेत्र में जीवन मिशन के तहत अर्जित प्रगति की ब्लॉक स्तर पर बैठक लेकर समीक्षा करें। उन्होंने निर्देश दिए कि जन जगहों पर कनेक्शन हो चुके है तथा जहां भी शेष है उनकी शिक्षा व चिकित्सा विभाग संयुक्त रिपोर्ट भिजवाए। उन्होंने कृषि विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि फार्म पोंड की प्रगति बढाई जावे।

बैठक में जिला कलेक्टर ने आयुष्मान भारत कार्ड योजना की प्रगति जानी और ब्लॉक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रेरित कर अधिकाधिक पंजीयन करवाएं जाए। साथ ही शहरी क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड के पंजीयन में भी प्रगति लाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने निर्देश दिए कि कापरेन में आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य को गति प्रदान की जावे। उन्होंने कहा कि सीएमएचओ स्वयं इसकी मॉनिटरिंग करें। उन्होंने चिकित्सा व्यवस्था एवं सुविधाओं की समीक्षा करते की। उन्होंने निर्देश दिए कि विश्वकर्मा योजना में ग्राम पंचायतवार प्रगति लाएं तथा जिन स्थानों पर एक सौ से कम आवेदन हुए है, वहां आवेदन की संख्या बढाई जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि मनरेगा, राजीविका में कार्य करने वाले श्रमिकों को ई श्रमिक पंजीकरण करवाया जावे।

जिला कलक्टर ने पेयजल व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश कि जिन स्थानों पर पेयजल संबंधी समस्या है, उसका तुरंत निस्तारण किया जाए। सुपर क्लोरीनेशन के बाद ही पानी की सप्लाई हो। उन्होंने निर्देश दिए कि कृषि विद्युत कनेक्शन काश्तकारों को उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। साथ ही गैर कृषि क्षेत्र में भी विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए। आमजन को निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिले।

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना का पात्र लोगों को लाभ दिलवाना सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरीशचन्द मीणा, प्रशिक्षु आईएएस मोहित, अतिरिक्त जिला कलक्टर नवरत्न कोली, सीएमएचओ डॉ.ओ. पी. सामर, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता डी.एन. व्यास, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महावीर शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र व्यास, संयुक्त निदेशक कृषि महेश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत