Search
Close this search box.

देश का पर्व देश का गर्व – राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर में लिया मतदान का संकल्प

बारां, 12 फरवरी। राजकीय स्नातकोत्तर कन्या महाविद्यालय में आयोजित राष्ट्रीय सेवा योजना सप्ताह के दौरान सोमवार को मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी व स्वीप नोडल अधिकारी के मार्गदर्शन में नव मतदाताओं के शत प्रतिशत पंजीयन एवं आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान बढ़ोतरी हेतु स्वीप कार्यक्रम के तहत सहायक स्वीप प्रभारी ने विद्यार्थियों एवं उपस्थित जन को मतदान के संकल्प के साथ अपने मतदान द्वारा लोकतंत्र को सशक्त करने की बात कही।

वहीं विद्यार्थियों को प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन, सिविजिल, एवं केवाईसी एप डाउनलोड करवाया एवं अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए घर बैठे वोटर हेल्पलाइन एप या निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल voters.eci.gov.in पर फॉर्म 6 के तहत मतदाता सूची में पंजीयन करने व फॉर्म 6 बी द्वारा ईपिक को आधार से लिंक करने एवं फॉर्म 8 से वोटर आईडी में किसी भी प्रकार के संशोधन को ऑनलाइन प्रक्रिया से करने की जानकारी दी गई।

वहीं वीएचए द्वारा ईपिक नंबर या ईपिक पर दिए गए बार व क्यूआर कोड या अपने मोबाइल नंबर की सहायता से मतदाता सूची में अपना नाम देखने तथा अपने मतदान केंद्र का पता करने की जानकारी भी दी गई। साथ ही सी-विजिल ऐप द्वारा आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने की शिकायत पर 100 मिनट के अंदर समाधान प्राप्त करने के बारे में बताया एवं केवाईसी ऐप द्वारा अपने क्षेत्र से चुनाव उम्मीदवारों की जानकारी प्राप्त करने के बारे में बताया कि अब आधार तिथि 1 जनवरी 2024 को जो युवा 18 वर्ष की आयु पूरी चुके हैं, वह आवेदन करके अपना पंजीयन करा सकते हैं।

आशु भाषण, पोस्टर एवं कविता के माध्यम से दिया जागरूकता का संदेश
कार्यक्रम के दौरान एनएसएस के विद्यार्थियों ने आकर्षक पोस्टर द्वारा मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। वहीं विद्यार्थी वीनू पांचाल ने अपने प्रभावी भाषण द्वारा तथा भारती मेघवाल ने रोचक कविता के माध्यम से उपस्थित जन को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। वहीं आरती सिंह ने मतदान जागरूकता पर मनमोहक गीत की प्रस्तुति दी। इस दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य संजय मेहता ने विद्यार्थियों से ऑनलाइन एप्लीकेशंस के माध्यम से स्वयं अपना पंजीयन करने एवं लोगों को उसकी जानकारी प्रसारित करने की बात कही। कार्यक्रम के दौरान ईएलसी एवं एनएसएस प्रभारी डॉ सरिता शर्मा, सहायक प्रभारी डॉ मधु शर्मा, सहायक आचार्य डॉ अपर्णा शर्मा, डॉ भावना शर्मा, डॉ सोनाली शर्मा, एनएसएस जिला समन्वयक डॉक्टर दीपक कुमार, स्टाफ विद्यार्थी एवं गणमान्य जन मौजूद रहे।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत