Search
Close this search box.

7वीं पास हैं युवाओं के लिए खुशखबरी! – पुणे छावनी बोर्ड में निकली है बंपर भर्ती; अभी कर सकते हैं अप्लाई

सरकारी नौकरी चाहने वालों के लिए एक शानदार मौका आया है। खासकर उनके लिए जो कम पढ़ाई के कारण सरकारी नौकरी नहीं कर पाते हैं। आपको बता दें कि पुणे कैंटोनमेंट बोर्ड ने इस प्रोजेक्ट को बंद कर दिया है। अगर आप पढ़े-लिखे नहीं हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। इस भर्ती के लिए आवेदन 4 मार्च से शुरू हो गए थे। इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अप्रैल, 2023 है। जो लोग इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे पुणे छावनी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

किन किन पदों पर निकली भर्ती

आपको बता दें कि पुणे छावनी बोर्ड में कुल 167 रिक्तियां हैं। इनमें 1 कंप्यूटर प्रोग्रामर पद, स्टोर पर्यवेक्षक पद, 1 अग्नि पर्यवेक्षक पद, 1 बिक्री पर्यवेक्षक पद, 1 कीटाणुनाशक पद, 1 प्रशिक्षक, 1 चालक 5, 14 कनिष्ठ लिपिक, 1 चिकित्सा अधिकारी, 1 प्रयोगशाला सहायक शामिल हैं। पद, 1 प्रयोगशाला परिचर पद (अस्पताल), 1 सामान्य बही लिपिक, 1 नर्सिंग अटेंडेंट, 1 चपरासी पद 2 गेट दुकान, 2 गेट दुकान, 7 चौकीदार पद, चिकित्सा सहायक के लिए 5 पद, आया के लिए 2 पद, हाई स्कूल के लिए रैंक 7 शिक्षक (बीएड) व अन्य कई पद निकले हैं।

क्या योग्यता होनी चाहिए

मेडिकल कंडीशन की बात करें तो इसके लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से सातवीं पास होना जरूरी है। वहीं, शिक्षक पद के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरूरी है और प्रयोगशाला पर्यवेक्षक पद के लिए उम्मीदवार का साइंस स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है. इसके साथ ही अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं हैं। इसकी जानकारी आप पुणे छावनी की आधिकारिक वेबसाइट (pune.cantt.gov.in) से प्राप्त कर सकते हैं।

कितना है फॉर्म फीस

पुणे छावनी बोर्ड द्वारा आयोजित भर्ती के लिए सामान्य फॉर्म के लिए आवेदन शुल्क की बात करें तो यह लगभग 600 रुपये है। जबकि अन्य सभी श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये निर्धारित है। जो भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है, वह इस नौकरी से जुड़ी सभी जानकारी के लिए यहां क्लिक कर सकता है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत