Search
Close this search box.

आपके लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड है बहुत जरूरी, इन बीमारियों का रहता है खतरा

अच्छी सेहत के लिए अच्छा खाना बहुत जरूरी है। हेल्दी खाना नहीं खाने से शरीर में कई तरह की बीमारियां फैलने लगती हैं। कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, मैंगनीज और मिनरल्स के अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड भी शरीर के लिए बहुत जरूरी है। बहुत से लोग ओमेगा 3 फैटी एसिड को हृदय रोग से जोड़ते हैं। लेकिन यही फैटी एसिड शरीर में और भी कई बीमारियों की वजह बन जाता है। इसलिए यह सिर्फ हृदय रोग के लिए ही नहीं बल्कि इन समस्याओं की स्थिति में भी आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा बढ़ाना जरूरी है।

एकाग्रता या ध्यान की कमी
यदि आप किसी भी चीज़ पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं या ध्यान केंद्रित नहीं कर पा रहे हैं, तो अपने आहार में ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल करें। इसकी कमी से तनाव होता है और किसी भी चीज पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता होती है। अगर आपको चीजों को याद रखने में परेशानी होती है तो डाइट में ओमेगा 3 बढ़ा दें।

जोड़ों में दर्द
हड्डियों और जोड़ों की मजबूती के लिए कैल्शियम और विटामिन डी को महत्वपूर्ण माना जाता है। लेकिन ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी से भी शरीर में अकड़न और जोड़ों में दर्द होने लगता है।

नींद की समस्या
अगर तनाव से जुड़ी थकान के कारण तनाव और नींद की कमी है, तो ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

त्वचा में जलन और सूखापन
ओमेगा 3 की कमी का असर त्वचा में भी देखने को मिलता है। इसकी कमी से संवेदनशील, रूखी और मुहांसे वाली त्वचा अक्सर बिना किसी कारण के हो जाती है और कभी-कभी ओमेगा 3 की कमी के कारण भी होती है।

इन चीजों में होता है ओमेगा 3 फैटी एसिड
ओमेगा 3 फैटी एसिड का मुख्य स्त्रोत साल्मन फिश, हेरिंग, सार्डिन जैसी फिश होती हैं। लेकिन वेजिटेरियन लोग अखरोट, चिया सीड्स, सोयाबीन, एवाकाडो और कैनोला ऑयल के जरिए ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को दूर कर सकते हैं।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत