Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय – इन जिलों में आंधी-बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने राज्य के कई इलाकों के लिए यलो चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, झुंझुनू, चूरू, सीकर, नागौर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, टोंक, बारां, कोटा और आसपास के दूरदराज के इलाकों में बारिश/बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मरुधरा में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। नतीजा यह हुआ कि सोमवार को कई इलाकों में तेज आंधी, तूफान और बारिश हुई और कई जगहों पर ओले गिरे. मौसम सेवा ने दो दिनों के लिए लगभग 8 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। ऐसे में आज मंगलवार को जयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, आज भरतपुर, धौलपुर, अलवर, झुंझुनू और चूरू में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिर सकती है.

30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. कई जगहों पर बारिश की भी संभावना है. इसके चलते राज्य में इन इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, दौसा, धौलपुर, भरतपुर, अलवर, करौली, सीकर, जयपुर और बीकानेर की बात करें तो यहां आंधी-तूफान और बिजली गिरने का येलो अलर्ट दिया गया है.

मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण मौसम विभाग ने किसानों को सलाह दी है कि वे खुले में रखा हुआ अनाज पानी से दूर सुरक्षित स्थान पर रखें। रबी के पौधों की सिंचाई या किसी भी प्रकार का रासायनिक छिड़काव वर्षा और ओलावृष्टि को ध्यान में रखकर करना चाहिए।

मौसम विभाग ने 21 फरवरी के लिए जयपुर, दौसा, करौली, टोंक, सीकर, बीकानेर, नागौर, हनुमानगढ़ और श्री गंगानगर में वज्रपात की चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक, 21 फरवरी को इन इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि संभव है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत