Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

ओलावृष्टि और तेज हवा से फसलों को भारी नुकसान – इन क्षेत्रों में आज भी बारिश के आसार

राजस्थान में मौसम तेजी से बदल गया है। राज्य के पश्चिमी हिस्से में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण कहीं बारिश तो कहीं तेज हवाएं चलने से सामान्य जनजीवन प्रभावित हो रहा है. इसके अलावा तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन ने भी किसानों की चिंता बढ़ा दी है. वहीं, मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार से जैसलमेर, चूरू, सीकर और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई है.

हालांकि, जयपुर-अजमेर समेत कई शहरों में तापमान अभी भी 30 डिग्री के आसपास है. तापमान अधिक होने से आम लोग ठंड के प्रभाव से बचे हुए हैं, लेकिन किसानों को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से लगातार हो रही बारिश और तेज हवाओं की चिंता सता रही है. हाल ही में सीकर और चूरू समेत कई इलाकों में हुई बारिश और तेज हवाओं से किसानों के खेतों में फसलें खराब हो गई हैं. ऐसे में कर्ज लेकर खेती करने वाले किसान राम के रूठ जाने के बाद राज से आस लगाए हुए हैं.

मौसम विभाग के अनुसार 21 फरवरी (बुधवार) को पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. हालांकि, भरतपुर और जयपुर संभाग में बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और मेघगर्जन की संभावना है. वहीं, शेष अधिकांश क्षेत्रों में अगले तीन से चार दिनों तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान है. प्रदेश में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार से मौसम तेजी से बदला है. सोमवार और मंगलवार को हुई बारिश के बाद आज मौसम साफ रहने की संभावना है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत