Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Study Motivational Tips : पढ़ाई में मन नहीं लगता, अपनाएं ये 5 तरीके

कोरोना महामारी के दौरान सभी स्कूल बंद थे। इस स्थिति में, स्कूलों ने ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को अपनाया है और छात्रों ने कोविड-19 महामारी के दौरान ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को अपनाया है। घर पर पढ़ाई करना बहुत मुश्किल है क्योंकि आजकल आपके पास कई विक्षेप हैं। आप खाने, सोने, घर का काम करने और टीवी देखने जैसी अन्य चीजों का ध्यान रखें। इन सभी में सीखने के लिए प्रेरित होना एक कठिन कार्य है। यदि आप अपनी पढ़ाई के दौरान प्रेरित रहना चाहते हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स प्रदान करते हैं।

रूटीन बनाएं

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक ठोस योजना बनाएं और उस पर टिके रहें। अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें और इस प्रक्रिया का पालन तब तक करें जब तक आप इसमें महारत हासिल न कर लें। अपने विषय के अनुसार शेड्यूल बनाएं।

आवश्यकतानुसार सोएं

दोपहर के समय में नींद आना आमबात है। हालांकि, कोशिश करें कि दिन में न सोएं और उन घंटों का उपयोग पढ़ाई के लिए करें। आप चाहें तो बीच में पावर नैप लें सकते हैं। इससे आपको एनर्जी मिलेगी और आप लंबे समय तक पढ़ाई कर पाएंगे।

स्टडी जोन डिजाइन करें

स्टडी टेबल डिजाइन करते समय सभी प्रकार के विकर्षणों से बचें। घर के कोने में एक स्थिर टेबल डिज़ाइन करें जहाँ आप विचलित न हों और जहाँ आप अपने समय का प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकें।

अपने सहपाठियों के साथ बातचीत करें

अपनी कक्षा में रहो। अपने दोस्तों को बताएं कि क्या आप किसी भी तरह का होमवर्क मिस करते हैं। इससे आपका ध्यान नहीं भटकेगा। सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफॉर्म से दूरी बना लें.

मल्टी टास्किंग

पढ़ते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप इस कार्य क्षेत्र में कोई अन्य कार्य करने से बचें। एकाग्र होना बेहतर है। मल्टीटास्किंग से बचें और अपने समय को अपने विषय के अनुसार विभाजित करें।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत