Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राजस्थान में एक बार फिर से सर्दी का दौर – तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी

राजस्थान में फिर से ठंड का असर देखने को मिल रहा है. तापमान में बदलाव जारी है. सोमवार को ठंड से लोगों को राहत मिली, लेकिन मंगलवार को राज्य के कई हिस्सों में ठंड बढ़ने लगी। ठंडी हवा के कारण वातावरण में नमी होने से ठंड का असर बढ़ जाता है।

प्रदेश में दो दिनों तक लगातार बारिश और ओलावृष्टि के बाद लोगों को राहत मिली है. मंगलवार को अधिकांश समय मौसम साफ और शुष्क रहेगा। अगले दो दिनों में तापमान में कोई बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं है। मार्च की शुरुआत से ही राजस्थान में ठंड अपने चरम पर पहुंच गई है पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य के मौसम में बदलाव जारी है. पिछले दिनों पश्चिमी विक्षोभ के बाद ठंड ने एक बार फिर अपना असर दिखाया है. जिसका प्रभाव आज तक बना हुआ है। इसके अलावा उत्तर भारत में हो रही बर्फबारी भी इसका मुख्य कारण है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के बाद उत्तरी हवाओं के सक्रिय होने से तापमान में गिरावट आई है। 2 से 5 मार्च के बीच राज्य में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई, जिसमें सबसे अधिक और सबसे कम तापमान फतेहपुर में दर्ज किया गया। फतेहपुर के न्यूनतम तापमान में 16.3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। 2 मार्च को फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री था. पिछले 24 घंटों में फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री दर्ज किया गया.

कोटा के अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई, कोटा के अधिकतम तापमान में 12 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. 2 मार्च को कोटा में अधिकतम तापमान 37 डिग्री दर्ज किया गया. पिछले 24 घंटों में कोटा में अधिकतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया. तापमान सामान्य से 4 से 5 डिग्री नीचे गिरने से ठंड प्रचंड है और आने वाले दिनों में इसका असर 2 से 3 डिग्री तक रहेगा। इस सप्ताह मौसम अच्छा रहेगा और 2-3 दिन बाद रात का तापमान बढ़ेगा।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत