Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

प्रदेश के तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर जारी – इन जिलों में बरस सकते हैं काले मेघ

राज्य में तापमान में मौसमी बदलाव हो रहा है। इसके अलावा, राज्य के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव भी महसूस किया जा रहा है। राज्य के तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 28 से 35 डिग्री के बीच है. न्यूनतम तापमान 11 से 22 डिग्री के बीच है. राज्य में सबसे अधिक तापमान फलौदी में 35.2 डिग्री दर्ज किया गया. डूंगरपुर, बाड़मेर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री के आसपास रहा. भीलवाड़ा, अंता-बारां, कोटा, जोधपुर, वनस्थली और जालौर में अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया.

जयपुर करौली, चित्तौड़गढ़, डबोक और अजमेर में अधिकतम तापमान 32 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान की बात करें तो संगरिया में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. माउंट आबू, करौली, सिरोही, अंता-बांद्रा, अलवर और भीलवाड़ा में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री के आसपास है. चूरू, चित्तौड़गढ़ और सीकर का न्यूनतम तापमान 14 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया.

साथ ही मौसम विज्ञान केंद्र को उम्मीद है कि पश्चिमी विक्षोभ खत्म होने के बाद राज्य का तापमान बढ़ेगा. राज्य के कई हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा. प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर जारी है जिसके चलते मौसम विज्ञान केंद्र ने आज प्रदेश के कई इलाकों के लिए पीली चेतावनी जारी की है.

जयपुर, अलवर, भरतपुर, झुंझुनू, सीकर, श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर और बाड़मेर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है और इन सभी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी भी राज्य के कई हिस्सों में महसूस किया जाएगा. मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि इस पश्चिमी विक्षोभ का असर गुरुवार 14 मार्च को खत्म हो जाएगा. फिर गर्म पश्चिमी हवा चलेगी, जिससे 16 से 17 मार्च तक राजस्थान में लू चलेगी।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत