Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

होली से पहले राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी – 7 रुपए तक सस्ता हुआ पेट्रोल

होली से पहले राजस्थान की जनता को महंगाई के मोर्चे पर अहम संदेश मिला है. लंबे समय बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट आई है। राजस्थान में कीमतें गिर गईं, जहां राज्य और केंद्र सरकारों ने एक ही दिन में कटौती की। गंगानगर में पेट्रोल 7.13 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. केंद्र सरकार ने जहां पेट्रोल-डीजल के दाम 2 रुपये प्रति लीटर कम किए हैं, वहीं भजनलाल सरकार ने वैट दो फीसदी कम किया है. ,

राजस्थान में, डीजल पर वैट 19.30 प्रतिशत से घटाकर 17.30 प्रतिशत कर दिया गया है, जबकि पेट्रोलियम पर 29.04 प्रतिशत वैट लगता है, जो पहले 31 प्रतिशत था। वैट दरों में कटौती के कारण विभिन्न शहरों में पेट्रोल 1.40 रुपये से 5.30 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा, जबकि डीजल 1.34 रुपये से 4.85 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो जाएगा। नई दर शुक्रवार सुबह 6 बजे लागू हो गई.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव के दौरान राजस्थान की जनता से वादा किया था कि अगर राज्य में बीजेपी की सरकार बनेगी तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें बदल दी जाएंगी. चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने राजस्थान में पेट्रोल-डीजल की कीमत की तुलना पड़ोसी बीजेपी शासित राज्यों से की थी. लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान और केंद्र सरकार ने राज्य के लाखों उपभोक्ताओं को छूट के जरिए बड़ी राहत दी है.

डबल डिस्काउंट के बाद जयपुर में पेट्रोल 3.60 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है, तो डीजल पर आपको प्रति लीटर 3.40 रुपये कम खर्च करने होंगे. गुरुवार को जयपुर में पेट्रोल की कीमत 108 रुपये, 48 रुपये प्रति लीटर थी, जो अब घटकर 104.88 रुपये हो गई है. वहीं, डीजल ईंधन की कीमत 93.72 रुपये प्रति लीटर से घटकर 90.32 रुपये प्रति लीटर हो गई है.

 

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत