Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

ब्राह्मण समाज धूमधाम से मनाएंगा भगवान परशुराम का प्राकट्य महोत्सव 10 मई को

कोटा, राजस्थान 29 अप्रैल

संवाददाता शिवकुमार शर्मा

 

निकालेंगे भव्य शोभायात्रा, 251 दीपों से होगी महा आरती, झांकियां व अखाड़ें होगे मुख्य आकर्षण, बैठक आयोजित

सभी ब्राह्मण संगठन एक साथ मिलकर करेंगे आयोजन

ब्राह्मण समाज अपने आराध्य भगवान परशुराम जी का प्राकट्य महोत्सव संभागभर में श्रद्घा के साथ धूमधाम से मनाएगा। जिसकी तैयारियों को लेकर ब्राह्मण समाज की एक बैठक कार्यक्रम संयोजक बाबा शैलेन्द्र भार्गव व्यवस्थापक गोदावरी धाम की अध्यक्षता में हनुमंत वाटिका में आयोजित की गई जिसमें कोटा दक्षिण के विधायक संदीप शर्मा व ब्राह्मण कल्याण परिषद, अखिल ब्राह्मण महासभा, सर्व ब्राह्मण समाज, राजस्थान ब्राह्मण महासभा, विप्र फाउंडेशन के साथ ब्राह्मण समाज के सभी 30 घटक विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी और आयोजन समिति के सदस्य उपस्थित रहे। जहां विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।
बाबा शैलेन्द्र भार्गव ने बताया कि भगवान परशुराम जयंती पर 10 मई को भव्य शोभायात्रा ब्राह्मण समाज कोटा के बैनर तले निकाली जायेगी जो तलवंडी स्थित भगवान परशुराम सर्किल से शुरू होकर घटोत्कच सर्किल होते हुये परशुराम वाटिका पहुंचेगी।
उन्होने बताया कि प्रात: 8.30 बजे ब्राह्मण समाज की ओर से परशुराम वाटिका में श्रीहरि विष्णु के छठे अवतार भगवान परशुराम की मूर्ति का विधि-विधान से मंत्रोच्चरण के साथ पूजा-अर्चना होगी, जहां दुग्ध व जलाभिषेक के बाद महाआरती होगी। वही सांय 4 बजे परशुराम सर्किल तलवंडी से भव्य शोभा यात्रा निकाली जायेगी जो पूजा अर्चना से प्रारंभ होकर सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल होते हुए केशवपुरा मेन रोड़, महावीर नगर तृतीय चौराहा से घटोत्कच सर्किल होते हुए महर्षि गौतम सामुदायिक भवन के पीछे परशुराम वाटिका बालाजी मार्केट पहुंचकर सभा में परिवर्तित होगी, जहां संतों के आशिर्वचन तथा भगवान परशुराम की पूजा-अर्चना के साथ शंख ध्वनि के बीच 151 दीपों से महाआरती होगी तथा भव्य आतिशबाजी व महाप्रसादी के साथ समापन होगा।
उन्होने बताया कि शोभायात्रा में राधा-कृष्ण की नृत्य नाटिका, रामदरबार, ब्राह्मण ऋषियों की झांकी, अखाड़े, कच्ची घोड़ी व ब्राह्मण क्रांतिकारी महापुरूषों के अलावा अघोरी की जीवंत झांकियां शामिल होंगी जिसके साथ हजारों नर-नारी अपनी वेशभूषा में डीजे पर भजनों की सुमधुर धुन पर नाचते गाते, भगवान परशुराम के जयघोष के साथ चलेंगे, शोभायात्रा मार्ग में जगह-जगह स्वागतद्वार लगाये जायेंगे, वही विभिन्न संस्थाओं द्वारा पुष्पवर्षा से शोभायात्रा का स्वागत किया जायेगा।
आयोजन में भगवा व सफेद कुर्ता पजामा व पीली साड़ी ड्रेस कोड रखा गया है

शोभायात्रा में अखाड़े ,विभिन्न देवी-देवताओं व महापुरुर्षों की 21 झांकियां, 4 बैंड, 4 डीजे, 10 घोड़े 15 संत बग्गियों में शोभायमान रहेंगे शोभायात्रा के परशुराम वाटिका पहुंचने पर 251 दीपों से ढोल और नगाडों, शंख ध्वनि के साथ महाआरती होगी वही शोभायात्रा के दौरान घटोत्कच सर्किल व परशुराम वाटिका पर भव्य आतिशबाजी भी मुख्य आकर्षण रहेगा।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत