Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

हीटवेव से आमजन को बचाने के लिए जिला प्रशासन चुस्त

झुंझुनूं 28 मई।

संवाददाता दिनेश जाखड़

जिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल के निर्देशानुसार जिले भर में विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों ने हीटवेव से बचाव की तैयारियों का मंगलवार को निरीक्षण किया। बुहाना उपखंड अधिकारी हेमंत कुमार ने हीटवेव से बचाव की तैयारियों का निरीक्षण किया। उन्होंने चूड़िना में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया और व्यवस्थाएं देखीं। उन्होंने हीटवेव के संबंध में अस्पताल में दवाओं की उपलब्धतता देखी, जो कि संतोषजनक पाई गईं। एसडीएम के निर्दशों पर सिंघाना नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी द्वारा आमजन के लिए शीतल पेयजल की व्यवस्था भी की गई। वहीं लीखवा में श्रीकृष्ण गौशाला का निरीक्षण भी किया गया, जहां व्यवस्थाएं ठीक मिलीं। डुमोली खुर्द में भी विकास अधिकारी दारा सिंह व एडीओ विशंभर दयाल जांगिड़ ने निरीक्षण किया, जहां सभी व्यवस्थाएं ठीक पाई गईं। पथाना पीएचसी में तहसीलदार धीरेंद्र यादव ने निरीक्षण किया, जहां भी व्यस्थाएं ठीक मिलीं।

छापड़ा में व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश:
सूरजगढ़ एसडीएम दयानंद रूयल ने दोपहर 1:52 बजे छापड़ा में आयुर्वेदिक औषधालय का निरीक्षण किया, जहां आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी कार्यालय समय में नहीं मिले, केवल कंपाऊंडर ही मिला। एसडीएम रुयल ने यहां छाया-पानी की व्यवस्था दुरुरस्त करने की बात कहते हुए व्यवस्थाओं में सुधार के सख्त निर्देश दिए। इससे पहले उन्होंने यहां पीएचसी में भी निरीक्षण किया, यहां चिकित्सा अधिकारी का पद रिक्त पाया गया। वहीं 9 में से 5 कार्मिक मौजूद मिले। एसडीएम रूयल ने बनगोठड़ी कलां में भी पीएचसी का निरीक्षण किया, जहां व्यवस्थाएं दुरुस्त पाई गईं।

गौशाला में छाया की व्यवस्था ठीक करवाने के निर्देश;
सूरजगढ़ तहसीलदार सीएस यादव ने कासनी और पीलोद में गौशाला का निरीक्षण किया, जहां चारे व पानी की व्यवस्था अच्छी पाई गईं। गौवंश के लिए छाया की व्यवस्था में कमी पाई गई, जिसे दुरुस्त करने के निर्देश तहसीलदार ने दिए। वहीं काजड़ा पीएचसी में सभी व्यवस्थाएं सुचारू पाई गईं।

संस्थागत प्रसव बढ़ाने के निर्देश:
नवलगढ एसडीएम जयसिंह ने डूंडलोद में पीएचसी का निरीक्षण किया, जहां संस्थागत प्रसव कम पाए जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुए उन्होंने इसे बढ़ाने के निर्देश दिए। वहीं तहसीलदार कुलदीप ने झाझड़ के भेरूबास गांव में निरीक्षण के दौरान पशुओं के लिए बनी खेली एवं जीएलआर में जलदाय विभाग के टैंकर से पानी डलवाया। तहसीलदार ने नवलगढ़ में गौशाला का भी निरीक्षण किया, जहां व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलीं।

मंडावा में प्रशासन को भामाशाहों का भी सहयोग:
मंडावा एसडीएम सुप्रिया ने भोजासर, नूआं, किसारी, बहादुरवास आदि में पेयजल व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। यहां भामाशाहों ने भी प्रशासन का सहयोग करते हुए पेयजल कियोस्क लगवाए हैं। मंडावा तहसीलदार सुभाषचंद्र ने भी मंडावा में अस्थाई जलमंदिरों का निरीक्षण किया।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत