Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कलक्टर ने बच्चों और राहगीरों को पिलाई छाछ

कोटा राजस्थान 30 मई।

संवाददाता शिवकुमार शर्मा

हीटवेव से राहत में विभिन्न संस्थाओं, संगठनों के सहयोग की सराहना
जिले में भीषण गर्मी के प्रभाव से आमजन को बचाने एवं राहत देने के लिए जिला कलक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी के आव्हान पर कोटा की विभिन्न संस्थाएं, संगठन एवं आमजन श्रमिकों, राहगीरों, सड़क किनारे रहने वाले लोगों, वृद्धजनों के लिए पेयजल, छांव, कैरी की आंच आदि का प्रबंध कर पुनीत कार्य कर रहे हैं।
गुरुवार को भी कोटा के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में आम जन को लू, तापघात के प्रभाव से बचाने के लिए विशेष प्रयास और प्रबंध किए गए।
जिला कलक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी ने सभी प्रशासनिक अधिकारियों को व्यक्तिगत स्तर पर सड़क किनारे रहने वाले लोगों कंस्ट्रक्शन साइट पर काम करने वाले मजदूर, सड़क पर चलते राहगीरों, ठेला फुटकर वालों को लू-तापघात से बचाने के किये गए प्रबन्ध के निरीक्षण के लिए निर्देशित किया है कि अगर किसी भी व्यवस्था में कोई कमी होती है तो उसको अविलंब सुधारा जाए।
सेवा भाव और मानवता भारतीय संस्कार का हिस्सा
जिला प्रशासन के आह्वान पर ऑल स्टूडेंट वेलफेयर सोसाइटी की ओर से गोबरीया बावड़ी सर्किल पर राहगीरों के लिए छाछ व शीतल जल की व्यवस्था की गई। गोबरिया बावड़ी में स्वयं जिला कलक्टर डॉ रविंद्र गोस्वामी ने राहगीरों व बच्चों को छाछ वितरित की।
उन्होंने कहा मानवता एवं सेवा भाव हर भारतीय के संस्कार में शामिल है और यह हमारी सभ्यता का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि इसी सेवा और मानवता के भाव से कोटा भीषण गर्मी की इस प्राकृतिक आपदा से निपट लेगा। उन्होंने कोटा के विभिन्न संगठनों, संस्थाओं एवं कोटावासियों की मदद के भाव की सराहना की व आभार जताया।
लू-तापघात से आमजन को राहत प्रदान करने के लिए जिला कलक्टर के आदेश पर नगरीय क्षेत्र में भी ग्रीष्मकालीन आश्रय स्थल तैयार किए गए हैं जिनका प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा निरीक्षण किया गया।
प्रतिदिन औसत 600 ली. छाछ वितरण
भारत पेट्रोलियम कम्पनी, डीलरों द्वारा गर्मी से राहत दिलाने के लिए आमजन के लिए छाछ की सेवा नयापुरा बस स्टेंड पर जारी है। अध्यक्ष तरुमीत सिंह बेदी ने बताया कि प्रतिदिन औसतन छह सौ लीटर छाछ राहगीरों एवं बस में बैठे यात्रियों की पिलायी जा रही है। जिला कलक्टर की पहल पर भारत पेट्रोलियम के टेरीटरी प्रबंधक रविन्द्रपाल सिंह एवं टीम के सहयोग से डीलर विजय यादव, उद्धवदास, अनिल बापना पम्प के मालिक एवं स्टाफ के सहयोग से लू-तापघात से बचाव के कार्य में प्रशासन का सहयोग कर रहे हैं।
जिला कलक्टर के आव्हान पर राजीव गांधी नगर में कोचिंग विद्यार्थियों और राहगीरों को लू-तापघात से बचाने के लिए कोटा हॉस्टल एसोसिएशन द्वारा 3000 लस्सी के पैकेट वितरित किए गए। वहीं, कुन्हाड़ी में पार्श्वनाथ एसोसिएट्स के सहयोग से प्याऊ स्थापित किया गया।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत