Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

शिक्षामंत्री दिलावर ने सुनी प्राईवेट स्कूलों की समस्याएं, 51 हजार पौधे लगाने का दिलाया संकल्प

बारां (कोटा संभाग) 31 मई।

संवाददाता शिवकुमार शर्मा

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बारां प्रवास के दौरान रविवार गुरूवार शाम को कोटा रोड स्थित एक निजी रेस्त्रां में जिले के प्राईवेट स्कूल संचालकों की समस्याएं सुनी। उन्होंने बिंदुवार उनपर चर्चा कर निराकरण कराने एवं जटिल नियमों का सरलीकरण कराने का आश्वासन भी दिया। इस दौरान दिलावर ने राज्य सरकार द्वारा 8 अगस्त को मनाए जाने वाले अमृत पर्यावरण महोत्सव के तहत प्राईवेट स्कूल एसोसिएशन द्वारा 51 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य रखा। जिस पर जिलाध्यक्ष मुकेश शर्मा सहित कार्यकारिणी एवं सदस्यों ने एकस्वर में इसकी सहमति दी। दिलावर ने कहा कि सरकारी व निजी स्कूल में सरकार कोई पक्षपात नहीं करती है। सरकारी में अधिकांश गरीब व असहाय वर्ग के बच्चे पढ़ते हैं। जिन्हें प्रोत्साहित करने के लिए ही निशुल्क साइकिल, लेटटॉप, किताबें व यूनिफार्म आदि का वितरण किया जाता है।
कांग्रेस ने लूटपाट कर किया खजाना खाली-
दिलावर ने आरोप लगाया कि निजी स्कूलों को आरटीई पुनर्भरण राशि के भुगतान में विलंब हो रहा है। इसके लिए पिछली कांग्रेस सरकार जिम्मेदार रही है। जिसने भ्रष्टाचार व लूटपाट करके खजाना खाली कर दिया। अब मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा प्रयास कर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर ला रहे हैं। उन्होंने संचालकों को भरोसा दिलाया कि आरटीई भुगतान व अन्य कार्यों की प्रक्रिया ब्लॉक स्तर करने, भूरूपांतरण के बजाये नोटरी पर ही मान्य करने समेत अन्य समस्याओं का निराकरण के लिए अधिकारियों से चर्चा कर उचित समाधान निकाला जाएगा। ताकि निजी स्कूलों को संचालित करने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। मान्यता मापदंड के लिए भी श्रेणी बनाई जाएगी। जिसमें छोटे स्कूलों के लिए नियमों में सरलीकरण रखे जाने का प्रावधान रहेगा। इस पर भी विभागीय स्तर पर प्रक्रिया प्रारंभ की जारी है।
बिंदुवार समस्याओं का करेंगे समाधान-
जिला मिडिया प्रभारी राजेश पंकज ने बताया कि स्वयं मंत्री दिलावर की पहल पर एक दिन पहले मिली सूचना के आधार पर बड़ी संख्या में निजी स्कूल संचालक जिलाध्यक्ष मुकेश शर्मा की अगुवाई में रेंस्त्रां में एकत्रित हुए। जहां मुख्य अतिथि के रूप शिक्षा मंत्री दिलावर का एसोसिएशन की ओर से मोती की माला एवं पंरपरागत केसरिया पगड़ी व दुपट्ा पहनाकर स्वागत किया गया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि भापजा प्रदेश कार्यकारिणी प्रतिनिधि आनंद गर्ग, नगर अध्यक्ष महावीर नामा, भाजपा एसटी मोर्चा जिलाध्यक्ष प्रमोद मीणा, वरिष्ठ भाजपा नेता भीमराज चौधरी व संजय झाम्ब, अजय गुप्ता समेत अन्य पदाधिकारियों का भी एसोसिएशन पदाधिकारियों व सदस्या द्वारा स्वागत किया गया। जिलाध्यक्ष शर्मा व संरक्षक राजेश मान ने बिंदुवार समस्याओं से शिक्षा मंत्री को अवगत कराया एवं एक मांग पत्र सौंपा। संरक्षक जगदीश सोनी ने धन्यवाद दिया।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत