Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने टीचर के लिए निकाली 7 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, ऐसे होगा सेलेक्शन, इतनी मिलेगी सैलरी

हरियाणा कार्मिक चयन आयोग कुछ समय पहले टीजीटी बंपर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। इनके लिए आवेदन की प्रक्रिया काफी समय से चल रही है और आवेदन की आखिरी तारीख भी आ गई है। जिन उम्मीदवारों में इन पदों पर आवेदन करने की इच्छा और क्षमता है, वे तुरंत आवेदन करें। सीएसएसएस के इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि आज से दो दिन बाद 15 मार्च, 2023 है। इस तिथि के बाद यह आवेदन लिंक काम करना बंद कर देगा।

इस साइट से आवेदन करें

हरियाणा कार्मिक चयन आयोग एचएसएससी में स्नातक शिक्षक पद के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए, आपको एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसका पता है – hssc.gov.in।

ये कर्मचारी ग्रुप सी के लिए हैं, इनके लिए रजिस्ट्रेशन 23 फरवरी से है। किसी अन्य माध्यम से अनुरोध स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 7,471 पदों पर भर्ती की जाएगी।

वैकेंसी विवरण

टीजीटी इंग्लिश – 1751 पद

टीजीटी होम साइंस – 73 पद

टीजीटी म्यूजिक – 10 पद

टीजीटी फिजिकल एजुकेशन – 821 पद

टीजीटी आर्ट्स – 1443 पद

टीजीटी संस्कृत – 714 पद

टीजीटी उर्दू – 21 पद

टीजीटी साइंस – 1297 पद

कौन कर सकता है अप्लाई

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को स्कूल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (एसटीईटी) या हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (एचटीईटी) पास करना होगा। एक उम्मीदवार को संबंधित विषय में इस परीक्षा को पास करना होगा। इसके साथ ही उम्मीदवार के पास स्नातक की डिग्री होना भी जरूरी है। इन पदों के लिए आयु सीमा 18 से 42 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सेलेक्शन ऐसे होगा

इन पदों पर चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा, जिसके बाद सामाजिक और अनुभव के मानदंडों पर विचार किया जाएगा। लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी और इसमें से 95% वेटेज लिया जाएगा। आर्थिक मानदंड और अनुभव के लिए 5% अंक होंगे।

वेतन कितना होगा

चयन के बाद, उम्मीदवारों को 9,300 – 34,800 रुपये वेतन और 4600 रुपये वेतन के रूप में भुगतान किया जाएगा। आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 150 रुपये का भुगतान करना होगा। महिला उम्मीदवारों के लिए शुल्क 75 रुपये है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत