Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

हर घर नल से जल पहुंचाने के कार्यो की प्रगति समीक्षा

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बारां राजस्थान

जिला कलक्टर ने संवेदकों को दी सख्त हिदायत, कार्यो को दे गति, गुणवत्ता का रखें ध्यान
अधिकारियों को जल जीवन मिशन के कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने के दिए निर्देश
बारां, 7 जून। जिला कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने मिनी सचिवालय सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा की तथा जिले में जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन के लिए संयुक्त प्रयासों से हर घर तक नल से जल पहुंचाने के कार्यों में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों तथा संवेदकों से विभिन्न कार्यों की प्रगति की जानकारी भी ली।
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी घरों तक पाइप के जरिए सुरक्षित पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार ने जल जीवन मिशन जैसी महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत की है। उन्होंने कहां कि सभी अधिकारी पूर्ण संवेदनशीलता के साथ इस मिशन को पूरा करने में अपना दायित्व निभाएं। उन्होंने बैठक में निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल की प्रगति को लक्ष्य के अनुरूप हर घर जल कनेक्शन दिए जाएं। सभी सहायक अभियंताओ को निर्देश दिए कि 90 प्रतिशत से अधिक थ्भ्ज्ब् वाले ग्रामांे को प्राथमिकता से सैचुरेट करे। उन्होंनें बिजली कनेक्शन की पेंडेंसी, पेयजल टंकीयो के निर्माण और पाईपलाईन डालने का कार्य जहां-जहां अपूर्ण है उनको शीघ्रता से व समयबद्ध रूप से पूरा करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग के अधिकारी को जल जीवन मिशन के तहत बकाया विद्युत कनेेक्शनों को शीघ्र जोड़ने के निर्देश भी दिए।
संवेदकों द्वारा वृहद परियोजना व लघु परियोजना मे किए जा रहे कार्य पर जिला कलक्टर ने असंतोष व्यक्त करते हुए सख्त हिदायत दी कि कार्यों को शीघ्र पूरा किया जाए। लापरवाही बरतने पर अथवा गुणवत्ता में कमी पाए जाने पर संवेदकों के खिलाफ कार्यवाही के भी निर्देश दिए है। उन्होंने संवेदको की समस्याए भी जानी और कार्य में तेजी लाने के प्रयास करने के निर्देश दिए। साथ ही, उन्होंनें समयबद्व कार्यों को पूर्ण करने हेतु संवेदकों को अतिरिक्त टीम मोबिलाईज करने के निर्देश दिए। संबंधित अधिकारियों को कार्यो की नियमित मॉनिटरिंग तथा अन्य विभागों कें साथ समन्वय स्थापित कर मिशन के शत्-प्रतिशत लक्ष्योें को शीघ्र प्राप्त करने के निर्देश दिए। बैठक में अधीक्षण अभियंता पीएचईडी बारां आलोक कुमार गप्ता, अधिशाषी अभियंता खण्ड बारां प्रमोद झालानी, अधिशाषी अभियंता खण्ड छबड़ा जितेन्द्र शर्मा, अधिशाषी अभियंता परियोजना खण्ड, सहायक अभियंता व विभिन्न फर्मों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत