Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जिला स्तरीय जनसुनवाई में जिला कलक्टर ने सुनी समस्याएं

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बारां राजस्थान

मौके पर समय सीमा में समाधान के दिए निर्देश

जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति की बैठक में लंबित प्रकरणों पर हुए चर्चा
बारां, 20 जून। जिला स्तरीय जनसुनवाई और जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति की बैठक गुरुवार को राजीव गांधी सेवा केन्द्र, कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित हुई। इस दौरान 49 परिवादियों ने अपनी समस्याएं रखीं। जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी ने अधिकारियों को संवेदनशीलता के साथ कार्य करते हुए परिवादी को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर विभाग के विभिन्न स्तर एल 1 से एल 4 पर लंबित प्रकरणों तथा समय सीमा में कार्यवाही किए बिना स्वतः अग्रेषित होकर उच्चाधिकारियों के यहां लंबित प्रकरणों, 90 दिवस से अधिक अवधि से लंबित प्रकरणों पर जनसुनवाई कर गंभीरता से चर्चा कर दिशा निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने कहा कि प्रकरणों के निस्तारण में समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाए। परिवादी को एक ही प्रकरण के लिए दोबारा नहीं आना पड़े तथा दफ्तरों के अनावश्यक चक्कर नहीं निकालने पड़े। इसके लिए अधिकारियों को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। प्रकरणों के निस्तारण में लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। प्रकरणों के निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश भी दिए। जिला कलक्टर ने जांच से संबंधित प्रकरणों में भी समय का ध्यान रखने के लिए निर्देशित किया। तथा निस्तारण संबंधी तथ्यात्मक एवं सटीक जवाब अपलोड करने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगली जनसुनवाई से पूर्ण प्रकरणों का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए।
आमजन ने रखी विभिन्न समस्याएं
जनसुनवाई के दौरान आमजन ने राजस्व रिकॉर्ड, नामांतरकरण, सीमा ज्ञान, रास्ता खुलवाने, अतिक्रमण हटाने, बकाया वेतन वृध्दि ऐरियर राशि का भुगतान, प्रतिनियुक्ति, सरकारी चारागाह से अतिक्रमण हटाने, खेत में जाने वाले गांव की गन्दी नालीयों के पानी की निकासी करवाने, ग्रेच्यूटी पीएल की राशि, आवासीय पट्टा, इंतकाल दर्ज करवाने, न्यायलय क् आदेश की पालना कराने, कच्चे मकान को हटाकर रास्ते को अतिक्रमण हटाने, आराजी पर कब्जा दिलाने, मृतक के परिवार को आर्थिक सहायता दिलाने, पालनहार, खाद्य सुरक्षा, स्थायीकरण करवाने, अवैध निर्माण कार्य रोकने से जुड़ी समस्याएं सहित अन्य प्ररकणों की सुनवाई कर जिला कलक्टर ने संबधित अधिकारियों को समयसीमा में समाधान करने के निर्देश दिए।
इससे पूर्व जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला जन अभाव अभियोग निराकरण सतर्कता समिति की बैठक हुई. इसमें 21 प्रकरणों पर चर्चा की गई। इनमें से 9 प्रकरण निस्तारण किए गए। वहीं शेष प्रकरणों में अगली बैठक से पूर्व कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने कहा कि पूर्व बैठकों में दिए गए निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाए। इस दौरान विभिन्न उपखण्ड क्षेत्रों से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से अधिकारी जुड़े। जिला मुख्यालय से अतिरिक्त जिला कलक्टर दिवांशु शर्मा, जिला परिषद सीईओ हरीशचन्द मीणा, एसडीएम पुजा मीणा, सहायक निदेशक (लोक सेवाएं) रजत विजयवर्गीय, नगर परिषद आयुक्त सौरभ जिन्दल, सीएमएचओ सम्पतराज नागर, एसई डीआर क्षेत्रीय, सहायक निदेशक जूही अग्रवाल सहित अन्य मौजूद रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत