Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

जिला प्रभारी सचिव ने की केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं की समीक्षा

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बूंदी राजस्थान

गांवों के समग्र विकास के लिए बनाई जाएगी ‘ग्राम विकास सहयोग समिति’

बूंदी, 25 जून। जिला प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा ने मंगलवार को सर्किट हाउस में सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक में प्रभारी सचिव ने सीईओ को निर्देश दिए कि गांवों के सर्वांगीण विकास के लिए गांवों में नवाचार स्वरूप ‘ग्राम विकास सहयोग समिति’ का गठन किया जावे। इस समिति में भामाशाह से सहयोग लेकर गांवों में सार्वजनिक हित तथा गांव के विकास कार्यों करवाए जाए। इसके अलावा समिति के उद्देश्यों की आमजन को जानकारी देकर उनकी अधिकाधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के प्रयास भी किए जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि गंभीरा ग्राम पंचायत के खासपुरिया गांव का मॉडल रूप में चयन कर कार्य योजना तैयार की जावे। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी 27 जुलाई को खासपुरिया गांव में रात्रि चौपाल का आयोजन करवाया जावे, इसके लिए सभी तैयारियां रखी जावे।
जिला प्रभारी सचिव ने जिले में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि राज्य सरकार द्वारा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार किसानों को कृषि कनेक्शन जारी किए जावे। पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की जानकारी लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि सार्वजनिक निर्माण विभाग हिंडोली में बनने वाले मिनी सचिवालय का कार्य निर्धारित समयावधि पूर्ण करवाए।
उन्होंने निर्देश दिए कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओं से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं रहे। उन्होंने निर्देश दिए कि छात्रवृति समय पर मिले। उन्होंने निर्देश दिए कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत संचालित कार्यों को गति प्रदान की जावे। उन्होंने जिले में बांधों व नहरों की स्थिति तथा नदियों पर बने एनीकटों के बारे में जानकारी ली। बैठक में चिकित्सा, शिक्षा, जिला परिषद के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाओं की विस्तार से समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
सर्किट हाउस परिसर में किया पौधारोपण
जिला प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीणा ने सर्किट हाउस परिसर में वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के ‘ एक पेड़ मॉं के नाम’ अभियान के तहत पौधारोपण किया। इसके बाद उन्होंने सर्किट हाउस परिसर का निरीक्षण किया और उद्यान के चारांे ओर तारबंदी करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उद्यान की साफ सफाई करवाकर इसमें वर्षा ऋतु में पौधारोपण करवाया जावे।
इस दौरान जिला कलक्टर अक्षय गोदारा, अतिरिक्त जिला कलक्टर घनश्याम शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (सीलिंग) नवरत्न कोली, सीईओ दुर्गाशंकर मीणा, उपखण्ड अधिकारी दीपक मित्तल डीएफओ वीरेन्द्र कृष्णियां, एसई पीडब्लूडी इंद्रजीत मीणा, पीएचईडी एसई डीएन व्यास, सीएमएचओ डॉ. ओपी सामर, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. महावीर शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत