Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

मुख्यमंत्री की संकल्पना हो रही साकार, हरियालो म्हारो बारां ले रहा आकार

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बारां राजस्थान

‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान के तहत जिले में एक दिन में रोपे गए 2 लाख पौधे
‘हरियालो म्हारो बारां’ अभियान के अंतर्गत 18 लाख पौधे लगाने का है लक्ष्य

बारां, 11 जुलाई। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर और मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा के ‘हरयाळो राजस्थान’ की संकल्पना को साकार करने के लिए प्रदेश भर में एक पेड़ मां के नाम जैसे अनूठे अभियान की शुरुआत की गयी है। इसी से प्रेरित होकर जिला कलक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर ने हरियालो म्हारो बारां अभियान की शुरुआत कर जिलेभर में 18 लाख से अधिक पौधे लगाने का जिम्मा लिया है। कलक्टर के निर्देशानुसार जिले के समस्त उपखण्ड, तहसील, तथा पंचायत समिति में समस्त विभागों द्वारा गुरुवार को 2 लाख पौधे लगाए गए है।

जिला कलक्टर ने गजनपुरा स्थित पैनोरमा भवन परिसर में पौधारोपण कर वहा उपस्थित अधिकारी, कर्मचारी तथा आमजन को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाई। जिला कलक्टर तोमर ने कहा कि यह अभियान हमारे शहर को हरित और स्वच्छ बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हर व्यक्ति को इस मुहिम में योगदान देना चाहिए और अपने आस-पास के क्षेत्र में एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए। यह न केवल हमारे पर्यावरण को सुधारने में मदद करेगा बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर और स्वस्थ भविष्य का निर्माण करेगा।

उन्होंने कहा कि मानसून ऋतू में लगाए हुए पौधे जब पेड़ का रूप धारण करेंगे तब वे जिले में न केवल प्रचंड गर्मी को कम करेंगे, बल्कि छाया, फल, फूल इत्यादि भी प्रदान करेंगे। कलक्टर ने बताया कि मुख्यमंत्री की इस अनूठी पहल को जिले में मुकाम तक पहुंचाने के लिए मॉनिटरिंग भी की जा रही हैं। मानसून की बारिश के बाद उन्होंने सभी विभागों को टारगेट दिए हैं कि राजकीय कार्यालयों में तय संख्या में पौधारोपण कर संबंधित कर्मचारियों व अधिकारियों को पौधों के पेड़ बनने तक सारसंभाल का जिम्मा दिया जाए।

इस अवसर पर नगर परिषद आयुक्त सौरभ जिंदल, सहायक अभियंता राजेंद्र प्रसाद दाधीच, कनिष्ठ अभियंता मानसिंह मीणा, श्याम मनोहर शर्मा, स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर डॉ. नीरज यादव, स्वच्छ भारत मिशन अभियंता जितेन्द्र नामा सहित समस्त नगर परिषद कर्मचारी, विद्यार्थीे, एवं बडी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

अभियान के अंतर्गत पंचायतो में लगाए गए पौधे
जिला कलक्टर तोमर के निर्देशानुसार पँचायत समिति अंता समेत जिले की समस्त पंचायतों में सघन पौधारोपण अभियान चलाया गया। ग्रामीणों, महिलाओ, युवाओं एवं विद्यार्थिओं ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान के तहत बढ़ चढ़कर भाग लिया। उपखण्ड अधिकारी संजना जोशी ने बताया कि जिला कलेक्टर रोहिताश्व सिंह तोमर द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बमुलिया कला व नगरपालिका अंता की ओर से आयोजित कार्यक्रम में पौधरोपण किया गया। अंता प्रधान प्रखर कौशल द्वारा पचेल कला में पौधरोपण किया गया तथा सरपँच गणों और अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी अपनी सहभागिता निभाई। इस अवसर पर विकास अधिकारी अंता राधेश्याम भील, अधिशाषी अधिकारी नगर पालिका अंता नरेश कुमार राठौर, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी अशोक सनाढ्य, व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत