Search
Close this search box.

शंभू ॐकारा 72 घंटे के कीर्तन का महाआरती के साथ हुआ भव्य समापन

ब्यूरो चीफ़ शिवकुमार शर्मा
बूंदी राजस्थान

वैद्यनाथ महादेव का हुआ कमल के फूलों से श्रृंगार, शंभू ॐकारा के स्वरों से गूंजी उठी छोटी काशी
बून्दी। मंगलवार रात्रि से शुरू हुए तीन दिवसीय 72 घंटे के अखंड कीर्तन शंभू ओंकारा का शनिवार को महाआरती के साथ समापन हो गया। समापन के अवसर पर शिव कीर्तन मंडल व शिव महिला मंडल के सदस्य एक पोशाक में नजर आए। जहां महिलाएं लहरिए की साड़ी में नजर आई तो वहीं पुरुष केसरिया कुढ़ते व सफेद पजामें में नजर आए, समापन के अवसर पर छोटी काशी बूंदी भक्तिमय दिखी ओर शंभू ओंकारा के स्वरों से गूंज उठी। इस अवसर पर शहर के लंकागेट स्थित वैद्यनाथ महादेव का कमल के फूलों से आकर्षक श्रृंगार किया गया।
शिव कीर्तन मंडल एवं शिव महिला मंडल के अध्यक्ष सत्यनारायण सोमानी ने बताया की विश्व कल्याण व वैश्विक शांति के साथ साथ जिले में अच्छी वर्षा की कामना के लिए वैधनाथ महादेव पर 72 घंटे के अखंड कीर्तन ‘शंभू ओंकारा अविनाशी गंगाधर कैलाशी’ का आयोजन विगत 60 वर्षों से चला आ रहा है । इसी क्रम में शिव कीर्तन मंडल एवं शिव महिला मंडल के तत्वाधान में 61 वें शंभू ओमकारा अविनाशी गंगाधर कैलाश अखंड कीर्तन का आयोजन किया गया । जिसकी पूर्णाहुति शुक्रवार रात्रि 10 बजे महाआरती के साथ हो गई। अखंड कीर्तन के लिए मंदिर को आकर्षक विद्युत सज्जा से सजाया गया तो वहीं वैद्यनाथ महादेव का कमल के फूलों से आकर्षक श्रृंगार किया गया।
सोमानी ने बताया कि शिव कीर्तन मंडल एवं शिव महिला मंडल के संरक्षक शोभाराम गुलाबवानी सूरत से अखंड कीर्तन हेतु पधारे,जिन्होंने मंडली के साथ प्रतिदिन अखंड कीर्तन में हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि सूरत से बड़ी संख्या में बूंदी पहुंचे व्यापारी ने भी अखंड कीर्तन में हिस्सा लिया। अखंड कीर्तन के अंतर्गत तीन दिवस तक अखंड रूप से शंभू ओमकारा का जाप किया। अखंड कीर्तन के अवसर पर गोरखपुर प्रशासन की धार्मिक पुस्तकें आधे मूल्य में आमजन को उपलब्ध कराई गई। जिसकी स्टाल भी प्रतिदिन मंदिर परिसर में लगाई गई। इस दौरान शहर का माहौल भी भक्ति रहा। वही शंभू ओमकारा के अंतिम दिन इंद्रदेव ने भी प्रसन्न होने प्रसन्न होकर शहर में वर्षा की। इस दौरान प्रतिदिन भक्त जनों को अलग-अलग मिष्ठानों का प्रसाद वितरित किया गया। समापन के अवसर पर शिव कीर्तन मंडल एवं शिव महिला मंडल के महिला पुरुष सहित शहर की धर्म प्रेमी जनता मौजूद रही।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत