Search
Close this search box.

15 फीट लंबे अजगर ने 20 kg नील गाय के बछड़े को निगला.

ब्यावर के रायपुर उपखंड के बर गांव के निकट स्थित शिकारबाड़ी के पीछे एक 15 फीट लंबे विशालकाय अजगर ने लगभग 20 किलो वजनी नीलगाय के बछड़े को निगल लिया तथा
झाड़ियां में छिप कर बैठ गया .
आसपास के ग्रामीण अपने पशु गांव से सटे चरवाहा क्षेत्र में चरवाह रहे थे. एक चरवाहे की नजर झाड़ियों में छिपे अजगर पर पड़ी तो तुरंत मौके पर जाकर देखा तो वहां पर एक विशालकाय अजगर झाड़ियां में बैठा हुआ था .
चरवाहे ने शोर मचा कर आसपास के सभी चरवाहों को सचेत किया देखते-देखते मौके पर ग्रामीणों की भीड इकट्ठा हो गई .
सबके मन में एक ही विचार था कि आखिर इस अजगर ने किस जीव को निगला है बाद में ग्रामीनो इसकी सूचना सेंदड़ा वन के अधिकारी राजेंद्र कुमार कसाना को दी .जहां से सेंदड़ा वन रेंज से स्नैक कैचर सुरेंद्र सिंह ब्यावर मौके पर पहुंचे .
स्नेक कैचर सुरेंद्र सिंह ब्यावर ने बताया कि जैसे ही अजगर को रेस्क्यू करने के लिए नजदीक गए तो वह हमलावर हो गया और उसने बार-बार काटने का प्रयास किया .उन्होंने बताया कि अजगर ने भारी शिकार करने के बावजूद भी 1 मीटर तक उछलकर काटने का प्रयास करता रहा .कड़ी मशक्कत के बाद अजगर को काबू किया गया .अजगर भागने की फिराक में काफी छटपटाने लगा.तो उसने हल्का होने के लिए निगले हुए शिकार को वापस उगल दिया.तो यह पाया गया कि अजगर में एक नीलगाय के बछड़े को निगल लिया मै. ग्रामीणों ने बताया कि वो यहां अपने पशु चरवा रहे थे तो उन्होनें यहां नीलगाय का एक झुंड देखा था और उनके साथ एक बछड़ा भी था शायद ये उसी बछड़े को इस अजगर ने शिकार बनाया हो .
साथ ही स्नैक कैचर सुरेन्द्र सिंह ने बताया कि अजगर इतना भारी भरकम था जिसे चार व्यक्तियो के सहयोग से बोरे में डालकर उसे रोड के किनारे लेकर आए तथा उसे जीप में डालकर घने जंगल में छोड़ दिया गया .साथ ही उन्होंने बताया कि नीलगाय के शिकार के बाद इसका वजन करीब 45 किलो के करीब था. इस दौरान मुन्नाराम माली कैलाश बागड़ी और अशोक सैनी आदि ग्रामीण मोजूद थे .

अजगर ने सुरेन्द्र सिंह के हाथ पर काट लिया
स्नैक कैचर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि रेस्क्यू के दोरान जैसे ही वे अजगर को बोरे में डाल रहे थे उसी दरमियान अजगर ने उनकी अंगुली पर काट लिया उन्होंने बताया कि ग्लव्स पहने हुए थे.उसके बावजूद भी अजगर का हमला बहुत ही तेज था और उसके दांत बहुत ही ज्यादा नुकीले थे जिससे ग्लव्स की परत को चीरते हुए उंगलियां तक पहुंच गए. काटने के बाद उनके हाथ से काफी ब्लीडिंग हुई जहां उन्हें प्राथमिक उपचार हेतु अस्पताल ले जाया गया और वे अब स्वस्थ हैं.
ब्यावर से रिपोर्टर. सुनील माहेश्वरी

अजगर का विडियो एवं सुरेंद्र सिंह की बाईट साथ में हैं.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत