Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Health Tips : खीरा खाने के कुछ बेमिसाल फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

सलाद में अगर खीरा न हो तो खाने का स्वाद अच्छा नहीं लगता है. लेकिन आप जानते हैं कि खीरा सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि पोषण के मामले में भी एक बेहतर विकल्प है। खीरे में प्रोटीन, फैट, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, सोडियम, विटामिन बी, विटामिन सी, फोलिक एसिड, बीटा कैरोटीन, विटामिन के, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसलिए खीरा खाने से सेहत से जुड़ी कई बीमारियों से राहत मिलती है। आइए जानते हैं खीरा खाने से जुड़े फायदे:

शरीर को हाइड्रेट रखता है: खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। खीरा खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है। खीरे में इलेक्ट्रोलाइट्स होने के कारण पानी की कमी पूरी होती रहती है।

मधुमेह को भी नियंत्रित करता है: खीरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर में इंसुलिन को नियंत्रित कर शर्करा के स्तर को रोकते हैं। खीरा खाने से ब्लड ग्लूकोज भी बढ़ता है। खीरा खाने से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है।

दिल को स्वस्थ रखे: खीरे में पोटैशियम, मैग्नीशियम और सोडियम पाया जाता है। इस कारण खीरा खाने से शरीर में खून का बहाव तेज हो जाता है। यह आपके दिल के दौरे और हृदय रोग की संभावना को कम करता है।

सूजन को नियंत्रण में रखता है: खीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी अधिक होते हैं, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचा सकते हैं।

हड्डियों को बनाए रखता है मजबूत: खीरे में विटामिन K पाया जाता है, जो शरीर में खून के थक्के जमने से रोकता है. खीरे में कैल्शियम भी पाया जाता है इसलिए खीरा खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

त्वचा को रखे स्वस्त: यह आंतरिक अंगों और त्वचा की अच्छी तरह से सफाई करता है। इसके अलावा यह न सिर्फ सनबर्न से झुलसी त्वचा को कम करता है बल्कि त्वचा की जलन को भी कम करता है।

आंखों की थकान दूर करे: खीरे की सबसे अच्छी बात है आंखों को नई रोशनी देना। इसके रस के क्यूब्स को फ्रिज में रखकर आंखों में रखने से आंखों की थकान दूर हो जाती है। इसका एक टुकड़ा ढक्कन पर रखने से नया लुक मिलता है। चार खीरे खाने से डिप्रेशन कम होता है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत