Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Health Tips : लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए खाने में शामिल करें ये फूड्स

फैटी लिवर डिजीज और लिवर सिरोसिस जैसी बीमारियां इन दिनों बहुत आम हो गई हैं। लीवर खराब होने पर अपच और पेट दर्द जैसी शिकायतें होती हैं। यहीं नहीं शरीर में कई ऐसे लक्षण नजर आने लगते हैं, जो लिवर खराब होने का संकेत देते हैं। लिवर खराब होने का कारण खराब आहार और खराब पोषण है।

नतीजतन, लीवर के आसपास चर्बी जमा होने लगती है। जब शरीर में वसा की मात्रा लीवर के वजन के 10 प्रतिशत से अधिक हो जाती है तो इसे फैटी लीवर रोग कहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका लिवर लंबे समय तक स्वस्थ रहे और उसे फैटी लिवर की बीमारी जैसी समस्याएं घेर लें तो उसके लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।

अच्छा खाना महत्वपूर्ण है
आजकल लोग अपने वजन और सेहत का ध्यान रख रहे हैं। ऐसे में लिवर की बीमारी से बचने के लिए इन चीजों को खाने से आपकी सेहत में सुधार आ सकता है।

ब्लैक कॉफ़ी
लिवर को स्वस्थ रखने के लिए कॉफी बहुत फायदेमंद होती है। दूध या चीनी के बिना ब्लैक कॉफी लीवर की बीमारी को रोकने में मदद करती है। इसलिए अगर आप लिवर की सेहत के बारे में जानते हैं तो ब्लैक कॉफी पी सकते हैं। अध्ययनों में पाया गया है कि ब्लैक कॉफी पीने से लीवर सिरोसिस और लीवर खराब होने जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी
दिन में दो या तीन कप चाय भी आपको लिवर की बीमारी से बचाने में मदद करती है। ग्रीन टी शरीर के मेटाबॉलिज्म सिस्टम को भी ठीक करती है। जिससे शरीर का वजन घटना आसान होता है। ग्रीन टी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करते हैं।

अंगूर
मौसमी फल हमेशा फायदेमंद होते हैं। अगर आप स्वस्थ लिवर चाहते हैं तो अंगूर खा सकते हैं। काले अंगूर लीवर की बीमारी के खिलाफ विशेष रूप से सुरक्षात्मक होते हैं।

चुकंदर का रस
चुकंदर खाने से ज्यादा चुकंदर का जूस पीना फायदेमंद होता है। चुकंदर का जूस पीने से फैटी लिवर की समस्या नहीं होती है। चुकंदर का रस लिवर को सूजन और क्षति से बचाने में मदद करता है।

पत्तेदार सब्जी
मूली के पत्ते, चुकंदर के पत्ते, शलजम जैसी सब्जियां लीवर को भरने में मदद करती हैं। इन सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत