Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajasthan : बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान, पूनिया बोले- राज्य सरकार जल्द मुआवजा दे

राजस्थान में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों को प्रभावित किया है, वहीं फसल सीजन के दौरान कई इलाकों में बारिश से किसानों को परेशानी हुई है. खबरों के मुताबिक, रविवार को राज्य के एक दर्जन से अधिक जिलों में हुई बारिश से किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है और कुछ इलाकों में किसान पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं. इस बीच, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने सोमवार सुबह अपने जिले में खेत में पहुंचकर भारी बारिश और ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति का जायजा लिया.

पूनिया ने मांग की कि सरकार फसलों और पशुओं के नुकसान का आकलन करने के बाद यह सुनिश्चित करे कि किसानों को जल्दी भुगतान किया जाए। इधर एआईसीसी के सचिव व राजस्थान बीज निगम के अध्यक्ष धीरज गुर्जर ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर किसानों को हुए भारी नुकसान के तुरंत बाद गिरदावरी कराने की मांग की है. गुर्जर ने सीएम से कहा कि सरकार को किसानों की मदद के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए.

बता दें कि मौसम विभाग के जयपुर केंद्र की ओर से बताया गया है कि जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, सीकर, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, अजमेर, भीलवाड़ा जिलों और आसपास के इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है.

पूनिया ने सोमवार सुबह आमेर विधानसभा क्षेत्र के गांव में फसल क्षति की स्थिति की जानकारी दी और किसानों को भारी बारिश और खेतों में ओलावृष्टि से फसल को हुए नुकसान की जानकारी दी. इस बीच पूनिया ने कहा कि बारिश इतनी तेज थी कि फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई और किसान भाइयों का काफी नुकसान हुआ है. ऐसे में राज्य सरकार से आग्रह है कि फसल क्षति की जांच कराकर किसानों को जल्द मुआवजा दिया जाए।

उन्होंने कहा कि राजस्थान में किसान किस तरह संघर्ष कर रहे हैं, प्रकृति के बोझ से जूझ रहे हैं, भारी बारिश और चक्रवात ने राज्य में विभिन्न फसलों को नष्ट कर दिया है। पूनिया के अनुसार आमेर विधानसभा क्षेत्र के राजारामपुरा सहित विभिन्न गांवों में ओलावृष्टि ने फसलों को पूरी तरह से नष्ट कर दिया और कई पशुओं की भी बारिश के कारण मौत हो गई.

उधर, एआईसीसी सचिव धीरज गुर्जर ने सीएम को पत्र लिखकर कहा कि राजस्थान में भारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलें चौपट हो गई है. ऐसी स्थिति में सरकार से कलेक्टरों को आदेश देने के लिए कहा गया है कि तत्काल गिरदावरी करवाने के साथ ही किसानों को मुआवजा दिलवाने की दिशा में कदम उठाएं.

इस बीच राज्य की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने फसल नुकसान का आकलन कर सीएम गहलोत से मुआवजा देने की मांग उठाई है. राजे ने ट्वीट कर कहा कि पूर्व में राज्य में लगातार बारिश हुई है और शुक्रवार और शनिवार को भी 12 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हुई थी, जिसके कारण खेतों में खड़ी फसलों को काफी नुकसान हुआ है. तत्परता की स्थिति में, सरकार को उचित सहायता प्रदान करनी चाहिए।

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि 20 मार्च को जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में तेज हवाओं के साथ गरज और बारिश की भी संभावना है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत