Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

World Oral Health Day 2023 : दांतों को रखना चाहते हैं स्वस्थ, तो आज ही से शुरू करें इन फूड्स को खाना

दांतों और मसूड़ों की देखभाल न होने के कारण सांसों की दुर्गंध समेत कई समस्याएं हो जाती हैं। मौखिक स्वास्थ्य का समर्थन करने या बढ़ावा देने के लिए 20 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय मौखिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। जानिए मजबूत दांत पाने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए

हम में से कई लोग हृदय, त्वचा, रोग प्रतिरोधक क्षमता, रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखना और मौखिक स्वास्थ्य की उपेक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं। यदि मौखिक स्वच्छता का पालन नहीं किया जाता है, तो सांसों की बदबू, दांतों में दर्द, मसूड़ों से खून आना, अल्सर और अन्य दंत समस्याएं होने लगती हैं। मौखिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 20 मार्च को विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है।

इसी वजह से लोगों को बताया जाता है कि हमारे जीवन में ओरल हाइजीन की भी अहम भूमिका होती है। रोजाना अपने दांतों को ब्रश करने के अलावा आप भोजन के जरिए भी अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं। उन खाद्य पदार्थों से सीखें जिनसे आप मौखिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं। ये चीजें ओरल हेल्थ के लिए हानिकारक होती हैं

दिल्ली के सफदरगंज अस्पताल के डॉ. जुगल किशोर का कहना है कि सिर्फ देखभाल की कमी ही नहीं बल्कि कई तरह के खान-पान की वजह से भी ओरल हेल्थ खराब होती है. बच्चों सहित सभी को चीनी और स्टार्च कम खाने की सलाह दी जाती है। खाने की गलत आदतें मुंह में खराब बैक्टीरिया पैदा करती हैं और दांत दर्द या अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती हैं।

दांतों को मजबूत बनाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

सेब है उपयोगी: सेब के स्वास्थ्य लाभ हैं और मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में अच्छा काम करता है। आप एक रेशेदार सेब को टूथपेस्ट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे इसका मैलिक एसिड लार के उत्पादन को बढ़ाता है जो मुंह से बैक्टीरिया को दूर करता है।

दूध और पनीर: दूध से बने उत्पादों में कैल्शियम पाया जाता है जो दांतों को स्वस्थ रखते हैं, लेकिन उनकी उच्च प्रोटीन सामग्री मुंह में एसिड के स्तर को कम करती है। वैसे अगर आपको पनीर खाना पसंद है तो आप उससे भी बेहतर अपने ओरल हेल्थ का ख्याल रख सकते हैं।

बेहतर पानी: आप जानते हैं कि अधिक पानी पीने से पानी के उत्पादन में सुधार किया जा सकता है। आपको रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत