Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajasthan : भूकंप से राजस्थान में ऐसी कांपी धरती, जिंदगी बचाने के लिए डर के मारे लोग घरों से बाहर निकले

कल रात अफगानिस्तान में लगभग 150 किलोमीटर जमीन के नीचे आए भूकंप के परिणामस्वरूप चीन, पाकिस्तान, किर्गिस्तान और पाकिस्तान सहित छह देशों में वास्तविक झटके महसूस किए गए। करीब 15-20 सेकंड तक लगातार आए भूकंप से पूरी दुनिया हिल गई। भारत में उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, नई दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर में भी भूकंप महसूस किए गए।

वहीं अगर राजस्थान की बात करें तो यहां हमें अफगानिस्तान की बात करनी होगी। बीकानेर, जोधपुर, कोटा, अलवर, गंगानगर, अजमेर, झुंझुनू, सीकर समेत कई शहरों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप आते ही लोग अपना घर छोड़कर खुले क्षेत्र में भागने लगे। हालांकि भूकंप रात करीब 10:15 बजे आया, लेकिन रात करीब 12:00 बजे के बाद लोग घर लौट गए। किसने कहा कि अगर भूकंप वापस आया तो क्या होगा। जयपुर की रहने वाली युवती सरोज ने बताया कि वह डेढ़ करोड़ रुपए के मकान में रहती है। लेकिन भूकंप आते ही उन्होंने उसे जाने दिया क्योंकि जान ही नहीं होती तो घर का क्या होता। घर कितना भी सुरक्षित क्यों न हो, उसका जीवन उसके हाथों में था।

इस भूकंप के केंद्र की बात करें तो यह अफगानिस्तान में करीब 150 किलोमीटर जमीन के नीचे है। हालांकि फ्रेम कम है, इसकी ताकत 6.6 मापी गई है। ऐसे में इसका असर ज्यादा होता है। विशेषज्ञों का मानना है कि यदि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7 से अधिक होती तो इससे ज्यादा नुक्सान हो सकता था. हालाँकि, यह शुक्र है कि इसकी शक्ति छोटी है। हालांकि राजस्थान में आए भूकंप से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ, लेकिन देश के कई अन्य हिस्सों में कभी-कभार इसकी खबरें आती रहीं।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत