Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

राहुल गांधी की संसद सदस्यता गई, मानहानि केस में दो साल की हुई थी सजा

पूर्व सांसद राहुल गांधी को बड़ा झटका लगा है। लोकसभा में उनकी सदस्यता रद्द कर दी गई थी। मानहानि मामले में बीते दिन गुजरात की सूरत कोर्ट ने राहुल गांधी को दोषी करार देते हुए दो साल की सजा सुनाई है. हालांकि, सजा को एक महीने के लिए सस्पेंड करते हुए उन्हें जमानत दे दी गई थी। लोकसभा सचिवालय ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। लोकसभा सचिवों की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया कि महाभियोग आदेश 23 मार्च से प्रभावी होगा। बयान में कहा गया है कि उन्हें (राहुल गांधी) संविधान की धारा 102 (1) और संविधान की धारा 8 के तहत निष्कासित किया गया है।

हालांकि, राहुल गांधी के पास अभी भी कोर्ट का दरवाजा खटखटाने का विकल्प है। सूरत की अदालत के फैसले के खिलाफ वे ऊपरी अदालत में अपील कर सकते हैं। हालांकि, अगर राहुल को झटके लगते रहे, तो वह अगले छह साल तक कोई चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। राहुल गांधी की पार्टी को बाहर किए जाने पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी। पार्टी ने कहा कि सच सामने आएगा और हाईकोर्ट सूरत कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले को बदल देगा. पार्टी ने कहा कि राहुल गांधी अच्छी वापसी करेंगे।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह कदम एक बड़े अपराध के तौर पर उठाया गया। बीजेपी ऐसा विचार गढ़ रही है कि राहुल गांधी पिछड़े वर्ग के खिलाफ बोल रहे हैं. राहुल देश के सामने सच्चाई रखते हैं और बीजेपी को जज नहीं करते। इस वजह से उन्हें लगता है कि राहुल के सदस्यों को हटाने से समस्या खत्म हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं होगा। हम लड़ाई जारी रखेंगे और हम जेपीसी के अनुरोध को नहीं छोड़ेंगे।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि हम इस लड़ाई को कानूनी और राजनीतिक रूप से लड़ेंगे. हम भयभीत या चुप नहीं रहेंगे। पीएम से जुड़े अडानी महामेगा घोटाले में जेपीसी बनाने की बजाय राहुल गांधी ने उसे नहीं हटाया. इस बीच बीजेपी नेता प्रह्लाद जोशी ने एक निजी चैनल चैट में कहा कि इस मुद्दे से हमारा कोई लेना-देना नहीं है. जब भी अदालत द्वारा दो साल की सजा होगी, समूह को तुरंत समाप्त कर दिया जाएगा। यह प्रक्रिया कानून द्वारा की जाती है।

राहुल गांधी यूपी के अमेठी और केरल के वायनाड से चार बार सांसद रह चुके हैं। 2004 में पहली बार राहुल कांग्रेस का गढ़ मानी जाने वाली अमेठी सीट से चुनाव लड़े और जीते। उसके बाद उन्होंने 2009 और 2014 में अमेठी से जीत हासिल की। हालांकि, राहुल गांधी ने पिछला लोकसभा चुनाव केरल के वायनाड में अमेठी से लड़ा था जिसमें उन्होंने अमेठी में जीत हासिल की थी जबकि वायनाड से उन्होंने बड़े अंतर से चुनाव जीता था। .

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत