Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajasthan Weather : राजस्थान में फिर सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ; आज इन जिलों में बारिश की संभावना

राजस्थान में जलवायु परिवर्तन का दौर जारी है। 3 अप्रैल से शुरू हुए एक नए पश्चिमी विक्षोभ के कारण पूर्व और पश्चिम राजस्थान में भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस विक्षोभ का असर 5 अप्रैल तक रहेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में राज्य में कई जगहों पर बारिश हुई है. श्रीगंगानगर में 2.5 मिमी, करनपुर और श्रीगंगानगर में 4 मिमी, खाजूवाला और बीकानेर में 2 मिमी, दांतारामगढ़ और रामगढ़ शेखाटन और सीकर में तथा श्रीगंगानगर में 1.1 मिमी, झुंझुनू में 2 मिमी बारिश दर्ज की गई।

इस बीच शाम को बंटे जयपुर के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है। इसके अलावा अजमेर, जोधपुर, गंगानगर, बीकानेर, नागौर, हनुमानगढ़, चुरू में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। इसी दौरान बादल गरजने लगे और आंधी चलने लगी।

मौसम विभाग के अनुसार आज भी पूरे राजस्थान में पश्चिमी विक्षोम का असर देखने को मिलेगा, जिससे भरतपुर, कोटा, जयपुर और अजमेर जिले के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. बुधवार को बीकानेर और उत्तर पश्चिमी राजस्थान के अलावा बारिश और तूफान का असर कम होगा।

राजस्थान में बीती रात जयपुर, बीकानेर संभाग के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। बीकानेर के नापासर गांव में खेतों में काम कर रहे दो भाइयों की वज्रपात से मौत हो गई. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस सिस्टम का असर आज 7 क्षेत्रों में रह सकता है। इधर, जयपुर समेत कई शहरों और राज्यों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

जयपुर में सोमवार की रात करीब 10 बजे आंधी चलने लगी। पहले बारिश शुरू हुई, लेकिन रात करीब एक बजे तेज गर्जना और बिजली चमकी। आसपास की दीवार के साथ कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे। जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने रात भर सांगानेर के आसपास 6.5 मिमी बारिश दर्ज की। इस समय धूल की तेज हवाएं 10-15 किमी की रफ्तार से चल रही हैं। जयपुर शहर के अलावा आमेर, चौमू, चाकसू, बस्सी, शाहपुरा, पाओटा, किशनगढ़-रेनवाल, जोबनेर, दूदू, सांभर, माधोराजपुरा, मौजमाबाद सहित ग्रामीण क्षेत्रों में 2-11 एमएम बारिश हुई।

जयपुर के अलावा बीती रात जोधपुर, बीकानेर, जैसलमेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनू में बारिश व गरज के साथ छींटे पड़े. बीकानेर के नोखा में 7 एमएम बारिश। इसके अलावा कई जगहों पर ओले भी गिरे। गंगानगर के रावला, हनुमानगढ़ के रावतसर, पल्लू, भादरा में भी बारिश के बाद रात में झमाझम बारिश हुई।

बीकानेर के गढ़वाला गांव में रात में बिजली गिरने से दो सगे भाइयों की मौत हो गई. दोनों यहां बजरंग धोरा के पास खेत में गेहूं की फसल काटने के लिए रुके हुए थे। आकाशीय बिजली की चपेट में आए दोनों भाइयों को पीबीएम अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत