Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Rajasthan Tourism : उदयपुर में 1 अप्रैल से ग्रीष्मकालीन पर्यटन सत्र शुरू होने जैसा माहौल, इस पैकेज की ज्यादा डिमांड कर रहे हैं पर्यटक

झीलों के शहर उदयपुर का नाम जयपुर के बाद एक पर्यटन स्थल के रूप में रखा गया है। यहां हर साल हजारों पर्यटक आते हैं। इस वजह से यहां के कई लोगों की इकोनॉमी इसी पर निर्भर है। उदयपुर में सबसे ज्यादा पर्यटक सर्दी के मौसम में आते हैं। उसके बाद गर्मियों में। अब बच्चों की स्कूल की छुट्टी भी होगी, ऐसे में उदयपुर में एक अप्रैल से समर टूरिस्ट सीजन शुरू हो गया है। टूर ऑपरेटरों ने पैकेज जारी कर दिए हैं। बड़ी समस्या यह है कि सर्दियों के मुकाबले पास 15 फीसदी तक सस्ते हो गए हैं। यहीं नहीं घूमने के लिए प्लान बनाने वाले लोग इंक्वायरी भी कर रहे हैं.

उदयपुर एसोसिएशन ऑफ ट्रैवल एजेंट्स के कोषाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार ने बताया कि उदयपुर में अक्टूबर से मार्च तक सर्दी का मौसम रहता है। ऐसे में यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। उस समय पैकेज अलग था। चूंकि अप्रैल से गर्मियों का पर्यटन सीजन शुरू हो जाता है। जो जून-जुलाई तक रहता है। सीजन अभी शुरू हुआ है। इसके लिए सैलानियों ने खोजबीन शुरू कर दी है, क्योंकि स्कूलों की छुट्टियों में इस बार पिछली बार से ज्यादा सैलानियों के आने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि उदयपुर आने वाले पर्यटक चार दिन और पांच रात के लिए कई पैकेज लेते हैं। यह सच भी है क्योंकि उदयपुर आने वाले पर्यटक 2 दिनों के लिए उदयपुर में अलग-अलग जगहों पर घूमने आते हैं। उदयपुर में दो दिन बिताने के बाद वे सुबह जवाई बांध जाते हैं। उदयपुर में दो दिन बिताने के बाद सुबह जवाई बांध की तरफ चले जाते हैं.अभी ज्यादातर पर्यटक जवाई बांध की तरफ जा रहे हैं क्योंकि यहां पर लेपर्ड सहित अन्य कई जानवर-पक्षियों की साइट सीन हो जाती है.यहां से राजसमंद जिले में स्थित कुंभलगढ़ किले को देखने के लिए निकल जाते हैं.

शाम को पहुंचने के बाद यहां शाम का लाइट एंड साउंड शो देखते हैं,अगले दिन सुबह से किला या जंगल सफारी करते हैं.फिर दिन में निकलते हुए तीन घंटे में शाम को उदयपुर के डबोक एयरपोर्ट पहुंच जाते हैं क्योंकि शाम को फ्लाइट हैं.पर्यटक 4-दिन-5 नाईट इसलिए पसंद करते है क्योंकि दो दिन वीकेंड देखते हैं और दो दिन छुट्टी ले लेते हैं.

उन्होंने कहा कि अगर हम 3 स्टार होटलों की बात करें तो 4 दिन 5 रात का पैकेज जो सर्दियों में 30,000 तक होता था, अब 25,000 तक हो गया है. वहीं एवरेज होटल की बात करे तो प्रतिदिन 4 हजार के हिसाब से 20 हजार का होता है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत