Search
Close this search box.

दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात; रिंग रोड तक पहुंचा यमुना का पानी, केजरीवाल का अमित शाह को लेटर

दिल्ली में हुई मूसला धार वारिश से युमना उफान पर है जो की अब शहर में घुसने को बेताब है. नदी का जलस्तर 207.55 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद अब पानी दिल्ली के रिंग रोड पर चढ़ने लगा है. इस बीच, पानी को सड़क से दूर रखने के लिए रेत की बोरियों का उपयोग करने का प्रयास किया जा रहा है। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर हथिनीकुंड बांध से कम मात्रा में पानी छोड़ने को कहा है.

जी20 बैठक से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री ने जब दिल्ली को एकजुट रखने की बात की तो उन्होंने बाढ़ से दुनिया में गलत संदेश जाने की भी बात कही. उन्होंने लिखा, ‘दिल्ली देश की राजधानी है. कुछ ही हफ्तों में यहां जी20 की बैठक होगी. देश की राजधानी में बाढ़ की खबर दुनिया को अच्छी खबर नहीं देगी. हम सब मिलकर दिल्ली की जनता को इस स्थिति से बचाएंगे।’

केजरीवाल ने कहा कि दोपहर 1 बजे दिल्ली में यमुना का जलस्तर 207.55 मीटर पर पहुंच गया. यह स्तर खतरे के निशाँन से ऊपर है. इससे पहले, यमुना का उच्चतम स्तर 1978 में पहुंचा था, जो 207.49 मीटर था। उस समय दिल्ली में बाढ़ आ गई थी और स्थिति भयावह हो गई थी. 207.55 मीटर के स्तर पर यमुना में कभी भी बाढ़ आ सकती है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक रात में यमुना का स्तर 207.72 मीटर तक पहुंच जाएगा, जो एक बड़ी चिंता का विषय है.

दिल्ली में बाढ़ के लिए हरियाणा को जिम्मेदार ठहराते हुए केजरीवाल ने अमित शाह को लेटर लिखकर हथिनीकुंड बांध से धीरे-धीरे पानी छोड़ने का आह्वान किया है। उन्होंने लिखा, ‘तीन दिन से दिल्ली में बारिश नहीं हुई है। दिल्ली में यमुना में पानी दिल्ली में हुई बारिश की वजह से नहीं बल्कि हरियाणा के हथिनीकुंड बांध से छोड़े गए पानी की वजह से ज्यादा है. मेरा विनम्र निवेदन है कि यदि संभव हो तो हथिनीकुंड बांध से थोड़ा-थोड़ा पानी छोड़ा जाए ताकि दिल्ली में यमुना का स्तर और न बढ़े।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत