Search
Close this search box.

सावन के प्रदोष व्रत पर करें ये खास उपाय, भगवान शिव होंगे अति प्रसन्न

आज शनिवार को श्रावण कृष्ण पक्ष त्रयोदशी तिथि का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज रात 20:33 तक रहेगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि शुरू हो जाएगी. आज सुबह 8 बजकर 21 मिनट पर वृद्धि योग और उसके बाद ध्रुव योग रहेगा। वृद्धि का अर्थ है वृद्धि यानी किसी भी काम में आपकी प्रगति के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है। इस योग में कार्यों में रुकावटें नहीं आतीं, बल्कि बढ़ती हैं। वहीं अगर ध्रुव योग की बात करें तो ध्रुव योग के दौरान कोई भी स्थिर कार्य जैसे भवन के निर्माण आदि करने से सफलता मिलती है। लेकिन कोई भी अस्थिर कार्य जैसे कार या वाहन चलाना इस योग के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

आज (15 जुलाई) प्रदोष व्रत मनाया जा रहा है। पंचांग के अनुसार हर माह दो पक्ष होते हैं: एक कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष। त्रयोदशी के दिन दोनों पक्षों में प्रदोष व्रत मनाया जाता है। यह प्रदोष व्रत सुबह से लेकर रात के पहले पहर तक रखा जाता है। ऐसे में इस दिन आपको भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए क्या कदम उठाना चाहिए, आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से।

अगर आप किसी मुक़दमे की घटना में फंस गए हैं और आपकी परेशानियां कम होने की बजाय बढ़ती जा रही हैं तो उस दिन सबसे पहले धतूरे के पत्तों को शुद्ध पानी से धो लें, फिर उन्हें दूध से धोकर शिवलिंग पर चढ़ा दें। इससे आप अदालती कार्यवाही के झंझट से बच जाते हैं।

दांपत्य जीवन की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए इस दिन शिव मंदिर में जाकर सिवजी और माता पार्वती पर एक साथ सात बार मौली या कलावे को भूमकार बांधे। याद रखें कि सात बार लपेटते समय धागा आधा न टूटे। जब आप धागे को सात बार पूरी तरह से लपेट लें, तो धागे को हाथ से फाड़ दें। एक आखिरी बात: धागा टूटने के बाद उसे बांधें नहीं, उसे ऐसे ही लपेटकर छोड़ दें। इसके परिणामस्वरूप, आपके वैवाहिक जीवन में आई परेशानियां जल्द ही दूर हो जाएंगी और आपका रिश्ता मधुर हो जाएगा।

यदि आप उदास हैं या कोई निर्णय नहीं ले पा रहे हैं, तो उस दिन किसी लोहार या बढ़ई को वह दे दें जो उसे चाहिए। साथ ही शनि मंत्र का 11 बार जाप करें। मंत्र है ‘ओम ह्रीं श्रीं शनैश्चराय नमः’: ‘यह अवसाद से छुटकारा पाने का एक त्वरित तरीका है।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत