Search
Close this search box.

अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना और स्मार्टफोन वितरण की शुरुआत अगस्त में होगी, अशोक गहलोत ने कहा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि अन्नपूर्णा भोजन पार्सल योजना और मोबाइल वितरण अगस्त में शुरू होगा। रविवार को जोधपुर की जनता को विकास परियोजना के लिए 139 करोड़ रुपए मिले. गहलोत ने मुख्यमंत्री आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सरदारपुरा, सूरसागर, जोधपुर शहर और लूनी क्षेत्रों में 308 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इसके अलावा लोक कलाकारों के आवास के सपनों को साकार करने के लिए जोधपुर विकास प्राधिकरण द्वारा लोक कला नगर आवासीय योजना, चौखा की आवेदन पुस्तिका का विमोचन भी किया।

बैठक में गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के हर क्षेत्र में बहुआयामी विकास के लिए प्रतिबद्ध है. जोधपुर में चिकनी और आरामदायक सड़कों के साथ स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और बुनियादी ढांचे में बढ़ोतरी हो रही है। यह शहर हर तरह से तेजी से विकसित हुआ है और देश में मशहूर और अनोखा बन गया है। जोधपुर देश का एकमात्र जिला है जहां दुनिया का ग्लोब काम करता है। ये सभी कंपनियां सबसे महत्वपूर्ण हैं,

मुख्यमंत्री ने कहा पिछले चार साल में जोधपुर में जनहित के कार्य और विकास हुए हैं। भविष्य में कुछ होंगे. प्रत्येक क्षेत्र का विकास क्षेत्रवासियों की अनुशंसा के अनुरूप किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पानी, बिजली, शिक्षा, कृषि और स्वास्थ्य के क्षेत्र में जोधपुर के विकास पर लोगों को गर्व होना चाहिए। गहलोत ने जिले के सरकारी अधिकारियों से विकास कार्यों के दौरान गुणवत्ता सुनिश्चित करने और नियमित निरीक्षण करने को कहा. उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी कार्य में गुणवत्ता की हानि स्वीकार्य नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने नए चक्र की घोषणा करते हुए बताया कि चक्र जितना छोटा होगा, प्रशासनिक और विकास कार्य उतने ही बढ़ेंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 4 वर्षों में जोधपुर में 59 प्राथमिक विद्यालय, 75 महात्मा गांधी यूके राजकीय उच्च विद्यालय, 8 महाविद्यालय और 2 विश्वविद्यालय खोले गए हैं। वहीं, 163 प्राथमिक विद्यालयों को हाई स्कूल स्तर पर और 321 माध्यमिक विद्यालयों को हाई स्कूल स्तर पर स्थानांतरित किया गया। यहां 32 आयुष स्वास्थ्य एवं चिकित्सा केंद्र, 5 आयुष निवारक अस्पताल, 99 उपकेंद्र, 2 जिला अस्पताल, 5 जिला अस्पताल और 2 शाखा अस्पताल खोले गए हैं। इसके अलावा, चिकित्सा शिक्षा के लिए क्षेत्रीय ऑन्कोलॉजी स्कूल और दंत चिकित्सा विभाग खोले गए। एमबीबीएस स्टेशनों की संख्या 250 बढ़ी। इसी तरह, सामाजिक सुरक्षा और जरूरतमंदों को राहत पर 1894 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। सात औद्योगिक क्षेत्रों के खुलने के साथ, 289 लॉट आवंटित किए गए। इस वित्तीय वर्ष में जोधपुर में नए वेद विद्यालय, मारवाड़ मेडिकल यूनिवर्सिटी और महात्मा गांधी दिव्यांग विश्वविद्यालय की घोषणा की गई।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत