Search
Close this search box.

राजस्‍थान के कई क्षेत्रों में मानसून सक्रिय, इन जिलों में झमाझम बारिश, कई जिलों में आज बारिश का यलो अलर्ट

राजस्थान के कई हिस्सों में मानसून सक्रिय है. बुधवार को कई शहरों में बारिश हुई. बनास नदी में जल प्रवाह बढ़ने से जयपुर की जीवनदायिनी बीसलपुर बांध का जलस्तर भी तेजी से बढ़ने लगा है. पिछले 24 घंटे में बांध का जलस्तर सात सेंटीमीटर बढ़कर 313 डिग्री 59 मीटर आरएल हो गया है. उधर, मौसम विभाग के अनुसार मानसून रेखा जैसलमेर से कोटा तक होकर गुजर रही है। परिणामस्वरूप, कुछ क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा संभव है।

जयपुर में मौसम कार्यालय के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश-उड़ीसा तट पर आज दबाव क्षेत्र घोषित किया गया. मानसून रेखा जैसलमेर से कोटा को गुजर रही है। जयपुर, भरतपुर, अजमेर और बीकानेर संभाग में मानसून सक्रिय रहने की उम्मीद है और कई हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना है. जोधपुर, उदयपुर और कोटा जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का एक अति दृश्यमान क्षेत्र बन गया है. इस बीच, मानसून रेखा आज कोटा के पास जैसलमेर को पार कर गई। इसके चलते बारिश का दौर अभी दो दिन और चलेगा। दक्षिण पश्चिम राजस्थान को छोड़कर कई हिस्सों में मानसून की सक्रियता के कारण गुरुवार को कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होगी. कोटा, उदयपुर और जयपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. श्रीगंगानगर जिले के जैतसर क्षेत्र में घग्गर नदी का जलस्तर बढ़ रहा है.

दिलचस्प बात यह है कि राजधानी जयपुर में बुधवार को मौसम के दो मिजाज देखने को मिले। विद्याधर, मुरलीपुरा, सिटी पार्क समेत कई इलाकों में तेज बारिश हुई. उधर, प्रतापनगर के गोपालपुरा में लोग उमस और गर्मी से बेहाल रहे। गढ़वाल शहर में करीब दो घंटे तक भारी बारिश जारी रही. इससे कई जगहों पर बाढ़ आ गई. चांदपोल बाजार में भारी बारिश के कारण पानी रणक्षेत्र और दुकानों तक पहुंच गया. बारिश से सड़कों पर पानी भर गया। बीकानेर जिले के ग्रामीण इलाकों में झमाझम बारिश हुई. साथ ही झुंझुनू और जैसलमेर समेत कई जगहों पर अच्छी बारिश हुई.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत