Search
Close this search box.

राजस्थान में फिर सक्रिय होगा मानसून, जयपुर समेत 5 जिलों में बारिश का अलर्ट

राजस्थान में बरसात का मौसम चल रहा है. राज्य के अधिकांश हिस्सों में बादल छाए हुए है. कहीं रिझमिम तो कहीं मूसलाधार बारिश हो रही है। आज ही मौसम विभाग के अधिकारियों ने राजधानी जयपुर समेत पांच जिलों में चेतावनी जारी की है. इसके विपरीत, पूर्वी राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, भरतपुर, अजमेर और कोटा जिलों में 5 से 10 सेमी के बीच बारिश हुई। गुरुवार शाम जयपुर की सड़कों पर भारी बारिश हुई, सड़कों पर पानी भर गया और लोग फंस गए.

मौसम विभाग के मुताबिक 28 से 29 जुलाई को पूरे राज्य में मानसून रहेगा. इसके संचालन से राज्य के सात जिलों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. राजस्थान के पश्चिमी क्षेत्र में कोटपूतली में सबसे अधिक लगभग 10 सेमी वर्षा दर्ज की गई। जयपुर के कोटपूतली में अधिकतम 10 सेमी बारिश दर्ज की गई। बाढ़ के कारण जयपुर-दिल्ली हाईवे पर जाम लग गया है. अलवरस्की बेहरड में 85 मिमी बारिश के बाद शहर की सड़कें पानी में डूबी हुई हैं। गंगानगर में पांच सेंटीमीटर बारिश होने के बाद पुलिस बैरिकेडिंग कर गश्त करती नजर आई।

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार, वर्तमान में मध्य प्रदेश-राजस्थान सीमा पर एक चक्रवाती परिसंचरण सक्रिय है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक सुस्पष्ट निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है और अब धीरे-धीरे उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। वर्षा चैनल राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ से होकर गुजरता है और बंगाल की खाड़ी तक पहुँचता है। इस सिस्टम के प्रभावी होने से अगले दो से तीन दिन में राजस्थान में बारिश प्रभावी रहेगी।

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत