Search
Close this search box.

आईफ्लू को लेकर राजस्थान शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन, संक्रमण से बचने के लिए बच्चे रखें इन बातों का ख्याल

राजस्थान में आई फ्लू के बढ़ते मामलों के चलते शिक्षा मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी की है. स्कूल जाने वाले बच्चों को फ्लू होने का सबसे अधिक खतरा होता है। क्योंकि एक ही कक्षा में कई छात्र एक साथ बैठते हैं और एक-दूसरे को छूते हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को सावधान रहना चाहिए। निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने संस्था प्रधानों से कहा है कि यदि किसी छात्र को फ्लू है. तो उसे चिकित्सकीय परामर्श के अनुसार अवकाश दिया जा सकता है.

कानाराम हाई स्कूल के प्राचार्य ने कहा कि न केवल विद्यार्थी बल्कि उनके अभिभावक भी उन्हें जानकारी दें. पूरे स्कूल में सुरक्षित, सतर्क और साबधान रहने के लिए, छात्रों को अपने बैकपैक में एक छोटा हैंड सैनिटाइज़र रखना चाहिए। उन्हें स्कूल में कुछ समय बाद हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने की सलाह दी जानी चाहिए। छात्रों को बीमारी की रोकथाम के बारे में भी बताया जाए और संक्रमण से बचने के लिए उन्हें क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि बच्चों को टिफिन , बोतलबंद पानी या अन्य भोजन साझा नहीं करना चाहिए। उन्हें ऐसी गतिविधियों में भी शामिल नहीं होना चाहिए जैसे किसी छात्र को हाथ में संक्रमण की अनुमति देना जिसके कारण एक छात्र दूसरे को छूता है। सभी स्कूल प्राचार्यों को अपने स्कूलों में सभी छात्रों को फ्लू के लक्षणों और बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए सावधानियों के बारे में सूचित करना चाहिए।

बदलते मौसम के कारण बीमारियाँ भी सामने आने लगी हैं। राजस्थान समेत देशभर में फ्लू से पीड़ित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है। यह बीमारी अस्पतालों से लेकर सार्वजनिक स्थानों तक देखी जा रही है। जयपुर के एसएमएस अस्पताल में प्रतिदिन 150 से 200 फ्लू के मरीज भर्ती होते हैं। अन्य अस्पतालों में भी यही स्थिति है. नेत्र चिकित्सकों के अनुसार यह एक वायरस के कारण होता है। इस बीमारी से बचना होगा.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत