Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

इंदिरा रसोई में खाना बनाते समय धमाके के साथ फटा प्रेशर कुकर, 3 महिलाएं घायल

ऐसा कोई घर नहीं है जहां प्रेशर कुकर का इस्तेमाल न होता हो. ऐसे में महिलाओं की जान जोखिम में पड़ जाती है. हम इसकी बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि एक हफ्ते में दूसरी बार कुकर फटने की घटना सामने आयी है. ताजा मामला दौसा जिले के मंडावर कस्बे का है। यहां महिलाएं शुक्रवार सुबह इंदिरा रसोई के लिए खाना बनाती हैं। इसी दौरान तीन महिलाएं खाना पकाने के लिए कुकर का इस्तेमाल कर रही थीं.

खाना बनाते समय प्रेशर कुकर से तेज आवाज होने लगी। प्रेशर कुकर फटने से उसके हिस्से दूर तक बिखर गए जबकि प्रेशर कुकर के हिस्से से महिलाएं घायल हो गईं। दर्दनाक हादसे में तीन महिलाएं गंभीर रूप से घायल हो गईं। घायल महिलाओं को मंडावर अस्पताल में भर्ती कराया गया।

कुकर के विस्फोट से इंदिरा रसोई के एलईडी शीशे क्षतिग्रस्त हो गये. लैंप क्षतिग्रस्त हो गया. इंदिरा रसोई में अफरा तफरी मच गयी। कुछ दिन पहले जयपुर में प्रेशर कुकर फटने से बड़ा हादसा हुआ था और अब मंडावर में ऐसा हादसा होने से प्रेशर कुकर का उपयोग खतरनाक माना जा रहा है प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करना असुरक्षित माना जा रहा है. और हमें नहीं पता कि कोई समस्या है या नहीं. प्रेशर कुकर खराब है या कोई और कारण है जिससे प्रेशर कुकर खराब हो गया है।

मंडावर पुलिस हर चीज की जांच कर रही है, लेकिन एक सप्ताह में दो ऐसी घटनाओं से हर घर की महिलाएं सतर्क हो जाएं और निर्धारित समय पर शहर में न आने पर प्रेशर कुकर की जांच करें। इसे गैस पर ज्यादा देर तक न रखें. इस घटना के बाद बड़ा सवाल यह खड़ा हुआ कि प्रेशर कुकर फटने से पहले सुरक्षा उपकरण को क्यों नहीं हटाया गया.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत