Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

नूंह हिंसा के दंगाईयों पर एक्शन – खट्टर सरकार का गरजा बुलडोजर

नूंह में हुई हिंसा के बाद दंगों के आरोपियों के खिलाफ मजबूती से खड़ी हरियाणा की खट्टर सरकार ने अब बुलडोजर से हमला बोल दिया है. नूंह हिंसा में शामिल आरोपियों द्वारा वन क्षेत्र की सीमा में शामिल प्रतिवादियों द्वारा 10 से अधिक अवैध इमारतों पर बुलडोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया गया. पिछले गुरुवार को तावडू में 250 मकान तोड़ दिए गए थे. दंगाइयों पर सरकार की कार्रवाई आज भी जारी है.

इस बीच, नूंह में तीन घर भी जला दिए गए और दंगाइयों द्वारा छतों से पथराव करने का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि मुख्यमंत्री के कहने पर विध्वंस का आदेश दिया गया। नल्हड़, पुन्हाना, नगीना और नांगल मुबारिकपुर में कुल मिलाकर चौदह हेक्टेयर से अधिक भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया गया है। उन सभी पर देशद्रोह का आरोप लगाया गया। वहीं, आरोपियों ने तावडू में बनी छोटी इमारतों पर भी हमला बोला. जिनकी झुग्गियां उजाड़ी गईं वे अवैध बांग्लादेशी और रोहिंग्या मुसलमान थे.

सरकार ने उपायुक्त नूंह प्रशांत पवार और एसपी वरुण सिंगला का तबादला कर दिया. नए उपाध्यक्ष धीरेंद्र खड़गटा और नरेंद्र बिजारनिया एसपी हैं। बिजारनिया ने कहा कि खुफिया एजेंसियों ने पहले ही धार्मिक तीर्थयात्राओं को बाधित करने की सूचना दी थी। लेकिन यात्रा लंबी होने के कारण सुरक्षा सुनिश्चित करने में दिक्कतें आ रही हैं. विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के नेतृत्व में बृजमंडल जिले में मुस्लिम मौलवियों के एक समूह द्वारा कथित तौर पर पथराव और तीर्थयात्रियों पर हमला करने के बाद सोमवार 31 जुलाई को नूंह में नागरिक हिंसा भड़क गई। इस दौरान काफी नुकसान और आग लगने की घटनाएं हुई हैं. इसके बाद गुरुग्राम में हिंसा फैल गई, जिसमें दो होम गार्ड, एक इमाम और एक बजरंग दल कार्यकर्ता सहित छह लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

नूंह पुलिस के मुताबिक, हिंसा को लेकर 141 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 55 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं. इस बीच, हिंदू समूहों ने विरोध प्रदर्शन किया और शुक्रवार को गुरुग्राम के पटौदी इलाके में नूंह हिंसा के खिलाफ विरोध मार्च निकाला और बंद का आह्वान किया। इसके चलते पटौदी, जाटौली और भौरा कलां के बाजार बंद रहे। संगठनों ने पटौदी डिविजनल मजिस्ट्रेट के माध्यम से राष्ट्रपति, राज्यपाल और हरियाणा के मुख्यमंत्री को एक पत्र सौंपा, जिसमें हिंसा और नूह में शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की गई। विहिप के जिला अध्यक्ष अजीत यादव ने कहा कि नूंह में सौहार्द और भाईचारा तोड़ने की कोशिश करने वालों को कड़ी सजा दी जाएगी.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत