Search
Close this search box.

राजस्थान में मौसम को लेकर बड़ा अपडेट, 7 जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना

राजस्थान में बरसात का मौसम जारी है. विभिन्न स्थानों पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में वर्षा हो रही है। मौसम ब्यूरो ने आज 7 जिलों और 2 संभागों के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है. जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक, आज राजस्थान के 5-7 जिलों में बारिश होने की संभावना है। करौली, धौलपुर और भरतपुर ऐसे प्रमुख इलाके हैं जहां वर्षा हो सकती है. यहां हल्की से मध्यम बारिश संभव है. कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर और जयपुर में अलग-अलग स्थानों पर बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है.

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज से राजस्थान में बारिश कम हो जाएगी. भरतपुर, कोटा जिले, पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है तो वही यहां लोकल सिस्टम से हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं, देश के अलग-अलग हिस्सों के मौसम की स्थिति पर नजर डालें तो अगले 4-5 दिनों में उत्तराखंड, उत्तरी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश देखने को मिलेगी। अगले चार से पांच दिनों में देश के पूर्वोत्तर इलाकों में भारी बारिश संभव है. पूर्वी राजस्थान में भी भारी बारिश का अनुमान है.

शाम को पूर्वी राजस्थान में जोरदार बारिश हुई. करौली, धौलपुर और सवाई माधोपुर जिलों में 1 से 7 इंच बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश के कारण करौली, धौलपुर में कई जगहों पर पानी भर गया है. भारी बारिश के कारण धौलपुर के राजाखेड़ा में एक स्कूल की दीवार गिर गई है. वहीं, 5,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया और करौली के मुख्य बांध पांचना के दो फ्लड गेट खोल दिए गए. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ सिस्टम रुक गया है, जिससे आज से राज्य में बारिश पर ब्रेक लगने की उम्मीद की जा सकती है.

पिछले 24 घंटों की रिपोर्ट पर नजर डालें तो कालीसिल और करौली में 175 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं, सपोटरा में 144 मिमी, पांचना बांधों में 85 मिमी और करौली शहर में 57 मिमी बारिश हुई. भारी बारिश के कारण पांचना बांध का जलस्तर बढ़ गया है. सरकार ने बांध के दो वाल्व खोले जिससे 5,000 क्यूबिक पानी छोड़ा गया। भारी बारिश के कारण मामचारी और कालीसिल बांध से स्लैब खिसकने शुरू हो गए। तालाबशाही में 115 मिमी, बाड़ी में 79 मिमी, बसेड़ी में 69 मिमी और सैंपऊ में 57 मिमी बारिश होने से गांव की सड़कें पानी से लबालब हो गई हैं.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत