Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Health : हार्ट अटैक से पहले शरीर में दिखाई देते हैं ये संकेत, हो जाए सावधान

New Delhi: इन दिनों हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है। बिना किसी मेडिकल हिस्ट्री के ही लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। जब हृदय में अपर्याप्त ऑक्सीजन और रक्त प्रवाह होता है, तो दिल का दौरा पड़ सकता है। हृदय में खराब रक्त प्रवाह के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें धमनियों में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण भी शामिल है। दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर के बाकी हिस्सों पर असर दिखना शुरू हो जाता है। कभी-कभी ये प्रभाव पहले दिखने लगते हैं। कई बार ये लक्षण इतने सूक्ष्म होते हैं कि दिल के दौरे का जल्दी पता लगाना मुश्किल होता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे लक्षण जो हार्ट अटैक आने से पहले नजर आते हैं।

अपच होना
दिल का दौरा पड़ने के मुख्य लक्षण कमजोरी और घबराहट हैं। जिसे लोग गैस बनने या कब्ज से जोड़कर देखते हैं। नाराज़गी अक्सर दिल की समस्याओं से जुड़ी होती है। अगर छाती में जलन कई दिनों तक बरकरार है और घबराहट हो रही है तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है।

सीने में जकड़न
अगर आपको सीने में जकड़न, भारीपन और कुछ दबाव महसूस होता है, तो बेहतर होगा कि आप तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। ये लक्षण हार्ट अटैक के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। अगर सीने में दर्द असहनीय हो जाए तो तुरंत अस्पताल जाना चाहिए।

जबड़े का दर्द
हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में हार्ट अटैक का खतरा रहता है। ऐसे में अगर ठोड़ी में अकारण दर्द हो या गर्दन में दर्द हो तो इसे हल्के में ना लें और फौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

उल्टी और ब्लॉटिंग
कभी-कभी मतली, उल्टी और कब्ज को भी महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण के रूप में लिया गया है। गंभीर दर्द और सीने में दर्द उल्टी की भावना के साथ होता है। ज्यादातर लोग इस तरह की समस्या को उम्र से जोड़कर देखते हैं और सामान्य मानते हैं, लेकिन इसे भी नजरअंदाज करना मुश्किल हो सकता है।

टखने और बांह में दर्द
दिल की विफलता के सबसे आम लक्षण पैर की सूजन और सांस की तकलीफ हैं। साथ ही कभी-कभी बायीं तरफ दर्द होना भी इसका लक्षण माना जाता है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत