लग्जरी सुविधाओं के साथ विधायकों के फ्लैट्स तैयार, CM गहलोत 12 अगस्त को लोकार्पण करेंगे

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 12 अगस्त को शाम 6:30 बजे राजस्थान आवासन मंडल की ओर से विधानसभा के सामने स्थित विधायकों के नये आवास का उद्घाटन करेंगे. आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि स्वागत समारोह की अध्यक्षता राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष सीपी जोशी करेंगे. कार्यक्रम में स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल और नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल होंगे.

अरोड़ा ने कहा कि कार्यक्रम में वर्तमान और पूर्व विधायकगण, जनता के सदस्य और सिविल सेवक भी भाग लेंगे। उन्होंने प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी और कहा कि कंपनी के पास नवीनतम सुरक्षा योजनाएं और उपकरण हैं. परियोजना के हिस्से के रूप में, छह बहुमंजिला इमारतों (जी+8) में 3,000 वर्ग मीटर क्षेत्र में कुल 160 घर बनाए गए हैं।

ज्ञात हो कि विधायक भवन परियोजना, जिसका शिलान्यास दो वर्ष पूर्व 11 अगस्त 2021 को किया गया था, पूरा हो चुका है. यहां 24,000 वर्ग मीटर जमीन पर 6 टावर बनाए गए थे. वहां 160 लग्जरी घर बनाए गए हैं। 4 बेडरूम वाले इस फुल साइज घर में एक नौकरानी का कमरा भी है। प्रत्येक भवन का निर्मित क्षेत्रफल 3,200 वर्ग मीटर है। निर्माण कार्य मात्र दो वर्ष में पूरा हो गया। यहां सांसदों के लिए केंद्रीय लॉन, बॉलरूम, स्विमिंग पूल, रेस्तरां, व्यायामशाला और वॉकवे के साथ 160 घर बनाए गए थे।

अनोखी बात यह है कि इस विधायक आवास में जयपुर की विरासत और शहरी स्पर्श भी देखा जा सकता है। हालांकि लॉन के केंद्र को पौधों और मूर्तियों से सजाया गया है। सुरक्षा कारणों से, सीसीटीवी के अलावा अंडरकवर स्क्रीनिंग सिस्टम, बैग स्कैनर और कॉन्ट्राबेंड रिमूवल सिस्टम लगाए गए हैं। 4 बीएचके विधायक आवास को तीन हिस्सों में बांटा गया है. जिसमें ऑफिस एरिया, रेजिडेंशियल एरिया और यूटिलिटी एरिया के साथ सर्वेंट रूम बनाया गया है।

इन घरों में एक विधायक के लिए सभी लक्जरी सेवाएं प्रदान की जाती हैं। विधायक निवास में फसाड एलईडी लाइटिंग, वाईफाई, एटीएम, डॉक्टर कार्यालय, सुपरमार्केट, दो जीएसएस के माध्यम से पानी और बिजली की आपूर्ति बीसलपुर से है। वहीं, दो मंजिला कार पार्क में करीब 921 चार पहिया वाहन पार्क हो सकते हैं। इलेक्ट्रिक कार स्टेशनों और इंटेलिजेंट पार्किंग सिस्टम के लिए भी उपकरण विकसित किए जा रहे हैं।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत