Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

ITBP Training: युवाओं को भर्ती के लिए तैयार करने में जुटी आईटीबीपी, 60 दिन का दिया जा रहा विशेष प्रशिक्षण

जम्मू. ITBP Training for Agniveer Bharti: युवाओं को भर्ती के लिए तैयार कर रही आईटीबीपी की 47वी वाहिनी की ओर से सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं को विशेष प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं. ताकि ये युवा, सेना का जवान बनकर देश सेवा में जुट सकें और सीमाओं की रक्षा कर सकें. युवा भी बड़े उत्साह एवं जोश के साथ सेना का जवान बनने के लिए और प्रशिक्षण हासिल करने के लिए, आइटीबीपी द्वारा आयोजित किए जा रहे निशुल्क शिविरों में पहुंच रहे हैं. भारत-पाकिस्तान सीमा के साथ लगने वाले क्षेत्रों में रहने वाले युवा आईटीबीपी के इस परीक्षण का दिल से स्वागत कर रहे हैं. उनमें देश के लिए कुछ करने का जज्बा है.

चंद लोगों ने देश के युवाओं को गुमराह किया, लेकिन सीमा पर रहने वाले युवा इन दिनों आईटीबीपी की 47वी वाहिनीं के जवानों से प्रशिक्षण हासिल कर रहे हैं. अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर जहां कुछ लोगों की ओर से जमकर विरोध किया गया, वहीं जम्मू कश्मीर के युवा जो भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा के पास रहते हैं, उनमें अग्निवीर बनने को लेकर जबरदस्त जोश दिखाई दे रहा है.

सांबा में दिया जा रहा है प्रशिक्षण
नौजवानों को सेना का जवान बनने के लिए आइटीबीपी की 47वी वाहिनी की ओर से सांबा जिले के उपजिला घगवाल के रेई में वाहिनी के मुख्यालय में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. वही सांबा जिला के युवाओं को सेना में भर्ती होने के लिए बुधवार से ट्रेनिंग शुरू की गई है. जम्मू के सांबा जिले में शुरू हुई इस ट्रेनिंग में 60 से 70 के करीब युवा शामिल हैं, और युवाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है. यह प्रशिक्षण 60 दिनों तक चलेगा. इस दौरान युवाओं को शारीरिक प्रशिक्षण दिया जाएगा. निशुल्क ट्रेनिंग के बाद ये युवा आने वाले भर्ती रैली में शामिल हो सकते हैं.

ऐसे होती है ट्रेनिंग
इस प्रशिक्षण में आइटीबीपी के कमांडेंट सुभाष चंद्र यादव ने युवाओं को भर्ती योजना से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करते हुए देश की सेवा करने के लिए प्रेरित किया और सुविधाओं के बारे में जानकारी दी. युवाओं को बताया कि आइटीबीपी की तरफ से जो यह भर्ती परीक्षा दिया जा रहा है वह सुनहरा भविष्य बनाया जा सकता है. उन्होंने बताया कि वाहिनी के मुख्यालय के पास युवाओं को 5 किलोमीटर रोजाना दौड़ लगवाते हैं, साथ में उन्हें एक्सरसाइज करवाई जाती है, जिसमें उन्हें जानकारियां दी जाती हैं कि अपने आपको शारीरिक तौर पर फिट कैसे रखना है. उसके बाद उन्हें लोंग जंप, पुशअप, और कई किस्म की ट्रेनिंग दी जाती है.

लिखित परीक्षा की तैयारी भी कराई जा रही है
आइटीबीपी की ओर से इन नौजवानों को विशेष लिखित परीक्षा टेस्ट की तैयारी भी कराई जा रही है, जिसमें उन्हें सिखाया जा रहा है कि फिजिकल के साथ-साथ लिखित में क्या तैयारी करनी है. आइटीबीपी के अधिकारी युवाओं को देश के लिए कुछ बनने पर सभी योजनाओं के बारे में जागरूक भी कर रहे हैं। युवाओं ने इस प्रशिक्षण में अपनी प्रतिभा को दिखाया है और देश की सेवा करने का प्रण किया है.

देश की सेवा करना है लक्ष्य
प्रशिक्षण हासिल कर रहे युवा अभिषेक शर्मा, साहिल कुमार, अक्षित पंगोत्रा, पंकज शर्मा व अन्य ने बताया कि हम बचपन से आतंकवाद और पाकिस्तान की गोलाबारी देखते आ रहे हैं. सुरक्षा बल उन्हें मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं. आइटीबीपी भर्ती का निशुल्क परीक्षण दे रही है. हमारे लिए यह सुनहरा अवसर है कि हम सेना में जाकर देश की सेवा करें. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि जैसे सुरक्षा बल सीमा की सुरक्षा में तैनात है और दुश्मन के हर नापाक मंसूबे को नाकाम करती है, हम भी इसी तरह से दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दें.

ये भी पढ़ें-
SSC GD Constable Recruitment 2022-23: जीडी कांस्‍टेबल भर्ती में बड़ा बदलाव, ऐसी महिलाओं की नियुक्ति पर रहेगी अस्‍थायी रोक
CBSE Board Exam 2023: सीबीएसई बोर्ड के छात्र ध्यान दें, यहां देखें महत्वपूर्ण जानकारी, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Tags: Agniveer, Government jobs, ITBP, Jammu

Source link

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत