Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

Kota Weather News : कोटा जिले में भारी बारिश और ओलावृष्टि; फसलों को भारी नुकसान का अनुमान

Kota: कोटा संभाग में रविवार रात से झमाझम बारिश हो रही है। कई जगहों पर ओले गिरे और यहां बादलों की गड़गड़ाहट सुनाई दी। कई जगहों पर एक साथ बारिश होती है। आज सुबह से ही कई जगहों पर बारिश हो रही है. कोटा में सात घंटे से अधिक समय से झमाझम बारिश हो रही है। यहां भारी बादल हैं और ठंडी हवा चल रही है। रात में ही मौसम ने करवट बदली और पहले तो धीरे-धीरे बारिश हुई और फिर झमाझम बारिश शुरू हो गई।

बारिश के कारण यहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग ने दो दिनों तक बारिश और आंधी चलने की संभावना जताई है। उसके बाद रविवार को बूंदी जिले में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को कोटा में भी तापमान में बढ़ोतरी देखी गई। यहां का अंतिम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस है। अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस है। वहीं हिंडोली में 10 मिमी और नैनवा में 3 मिमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के मुताबिक, बूंदी समेत राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो रही है. कोटा संभाग के कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई। इसके साथ ही बूंदी, हिंडोली, बसोली और नैनवां जिलों में भी हल्की बारिश हुई। वहीं, कई जगहों पर बारिश से मौसम सुहाना हो गया। दो दिनों से कोटा बूंदी और कोटा संभाग में बारिश का असर महसूस किया जा रहा है. इस कारण फसल क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है। बारिश और बर्फ में सरसों, चना, गेहूं और मसूर की फसल अच्छी होती है। किसानों के चेहरों पर मायूसी देखी जा सकती है। बारिश नहीं रुकी तो भारी नुकसान होगा।

कोटा संभाग के राजगंजमंडी, मानसगांव, चंद्रेसल, अंता, कैथून और मंदाना समेत कई जगहों पर बारिश से खड़ी फसल चौपट हो गई. कोटा में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम में बदलाव आया है। बारिश और ओलावृष्टि से ग्रामीण क्षेत्रों में परेशानी बढ़ गई है। खड़ी फसलों और सब्जियों को भारी नुकसान होने की आशंका है। वहीं शादीशुदा जातकों के माथे पर भी चिंता की लकीरें नजर आईं। इन दिनों शादियों के कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आज दोपहर तक बारिश की संभावना है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत