Search
Close this search box.

राजस्थान के कई जिलों में बारिश का नया अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट

राजस्थान में आज मौसम सुहाबना बना हुआ है चारो तरफ बादल छाए हुए हैं. इससे राज्य में मौसम के बदलाव के संकेत मिल रहे हैं. बुधवार सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश शुरू हुई और कई इलाकों में अभी भी बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 20 अगस्त से मौसम फिर बदलेगा और अच्छी बारिश हो सकती है. सुबह करीब 10 बजे 11 क्षेत्रों के लिए येलो अलर्ट की घोषणा की गई.

मौसम विभाग ने, जयपुर, अलवर, भरतपुर, टोंक, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, झुंझुनू, सीकर और चूरू धौलपुर के नजदीकी इलाकों में तीन घंटे तक हल्की और मध्यम बारिश और मेघगर्जन की संभावना है। मौसम सेवा बारिश के दौरान सुरक्षित स्थान पर रहने और मौसम के सामान्य होने की प्रतीक्षा करने की सलाह देती है। राजस्थान में मानसून का मौसम 1 जून से 30 सितंबर तक रहता है। इन चार महीनों के दौरान भारी वर्षा को मानसून सीजन कहा जाता है। राजस्थान में इस सीजन में 395 मिमी बारिश हुई, जबकि पूरे सीजन की औसत बारिश 435.6 मिमी है। क्षेत्रीय रिपोर्ट पर नजर डालें तो पश्चिमी राजस्थान के अजमेर, सीकर, झुंझुनू, राजसमंद, जोधपुर, जैसलमेर, पाली, बाड़मेर, जालौर, सिरोही, बीकानेर और गंगानगर के इलाकों में बारिश का कोटा पूरा हो चूका है. यहां औसत से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि राजस्थान में अगस्त और सितंबर में मानसून फिर से एक्टिव रहेगा. क्योंकि अगले हफ्ते बंगाल की खाड़ी में एक नया मौसम सिस्टम शुरू होने की आशंका है. फिलहाल हवा दक्षिण-पश्चिम से चल रही है और अगर ऐसा ही चलता रहा तो इस बार मानसून की विदाई भी समय से पहले हो सकती है। पिछले 15 साल के इतिहास पर नजर डालें तो राजस्थान में मानसून की विदाई 25 सितंबर के बाद ही होती थी, लेकिन साल के इस समय में मानसून सितंबर के मध्य या तीसरे सप्ताह के अंत में राज्य से विदा हो सकता है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत