Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

कोटा में श्रावणी तीज मेला शुरू, जानें मेले का इतिहास और संस्कृति

राजस्थान की कला और संस्कृति अनूठी है। इस संस्कृति को संरक्षित करने का कार्य विभिन्न संस्थाओं द्वारा किया जाता है। राजस्थान के उत्सवों में तीज का विशेष महत्व है। तीज में महिलाएं सज-धज कर जाती है और तीज माता की पूजा कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है। कोटा स्टेशन पर 55 वर्षों से श्रावणी तीज राष्ट्रीय मेला लगता आ रहा है। 1968 में शुरू हुआ तीज मेला आज अपना भव्य रूप ले चुका है।

मेले के आयोजक वसंत भरावा ने कहा कि 1968 में केवल तीन या चार दुकानें थीं। फिर धीरे-धीरे प्रयास जारी रखा और आज 125 स्टालों वाली बड़ी प्रदर्शनी लगने लगी है। यह मेला युवाओं को आकर्षित करता है। यही है जो भारत और राजस्थान की कला संस्कृति को जीवित रखता है।

वसंत भरावा ने कहा कि उनका परिवार 1968 से इस तीज मेले का आयोजन करता आ रहा है. चौथी पीढ़ी इस मेले के आयोजन का काम कर रही है और अपनी परंपरा को संरक्षित करने का प्रयास कर रही है. उनके दिवंगत दादा ने कहा. नंदकिशोर भरावा ने इस प्रदर्शनी की स्थापना की जो पुराने जमाने की मशीनों से फिल्म दिखाई जाती थी। उसके बाद कागज की तीज माता की सवारी लकड़ी के माध्यम से बनाई जाती थी। कई वर्षों तक इसे घोड़ों द्वारा चलाया जाता था, आज इसे गाड़ियों द्वारा चलाया जाता है। 1989 में उनकी मृत्यु के बाद उनके बेटे भंवरलाल भारवा ने इस परियोजना को संभाला और 1999 में मेले ने एक सुंदर आकार लिया। उनकी मृत्यु के बाद अब उनके पुत्र बसंत भारव और उनके पुत्र इस व्यवस्था को संभाल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान और उत्तर प्रदेश से व्यापारी यहां आते हैं, जिनमें ज्यादातर छोटे व्यापारी होते हैं। 13 दिनों तक चलने वाले इस प्रदर्शन के लिए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, कई सांसद, विधायक और मंत्री यहां आ रहे हैं. इसके अलावा, यहां 13 दिनों तक विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, खेल प्रतियोगिताएं, भजन, कीर्तन और जागरण आयोजित किए जाते हैं। वसंत भरावा ने कहा कि स्टॉल खोलने और वहां आयोजित प्रदर्शनी के लिए विक्रेताओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। व्यवसायियों की कई पीढ़ियों के प्रतिनिधि भी यहां आते हैं। फिर ग्राहक सीधे बूंदी तीज मेले में जाते हैं और वहां से बारां डोल मेले में और फिर दशहरा में कोटा राष्ट्रीय मेले में जाते हैं जो इन ग्राहकों को पसंद आता है। ये ग्राहक हाड़ौती खंड में ही करीब तीन से चार माह तक रुकते हैं।

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत