Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

स्वच्छता उन्नयन पर कार्यशाला का हुआ आयोजन

संभागियों ने परिवेश की स्वच्छता के साथ मौसमी बीमारियों से बचाव के उपायों को जाना

बूंदी 19 अगस्त। भारत स्काउट गाइड के स्वच्छता उन्नयन कार्यक्रम के अंतर्गत शनिवार को बालचंद पाड़ा स्थित श्री रघुनाथ अकैडमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल व लिटिल एंजल सेकेंडरी स्कूल के स्काउट गाइड की एक दिवसीय स्वच्छता उन्नयन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में यूनिट लीडर डॉ सर्वेश तिवारी मुख्य वक्ता रहें उन्होंने संभागियों को स्वच्छ भारत अभियान के साथ व स्वच्छता उन्नयन की प्रविधियों व मौसमी बीमारियों से बचाव की जानकारी दी।

मौसमी बीमारियों के प्रति भावी पीढ़ी को जागृत करने एवं स्वच्छता उन्नयन हेतु आयोजित कार्यशाला में मुख्य वक्ता डॉ सर्वेश तिवारी ने बच्चों को पेयजल भोजन व परिवेश स्वच्छता की विभिन्न तकनीक का प्रायोगिक प्रदर्शन किया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छता व स्वस्थता में गहरा संबंध है, यदि हम स्वयं व आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखते हैं तो अधिकतर बीमारियों से सहज ही बच सकते हैं अतः इस मौसम में बीमारियों से बचने के लिए हमें स्वच्छता सम्बन्धी आदतों को अपनाना चाहिए।

उन्होंने पेयजल अशुद्धता से होने वाली मौसमी बीमारियों तथा कूलर व आसपास पानी जमा होने से वाली बीमारियों मलेरिया व डेंगू तथा आई फ्लू, पीलिया, टायफाइड से बचाव उपचार सावधानियों व जांच के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर स्काउट गाइड कर दलों ने आराध्या धाबाई, सानिया खान, दिव्यांशु राठौर, दीया मेघवाल हिमांशु राठौर व अभिषेक चोबदार के नेतृत्व में स्वच्छता उन्नयन से जुड़े आकर्षक रंग बिरेंगे चार्ट के माध्यम से विभिन्न स्लोगन व कविताओं की संदेशात्मक प्रस्तुतियां दी।

स्काउट गाइड की पर्यावरणीय स्वच्छता पर परिचर्चा का भी आयोजन किया गया जिसमें संभागियों द्वारा स्वच्छता ही सेवा है- गंदगी जानलेवा है, धरती पानी हवा रखों साफ वरना आने वाली पीढ़ी नहीं करेगी माफ़, सब रोगों की एक दवाई घर मे रखों साफ सफाई,मन मे रखों एक ही सपना- स्वच्छ बनाना है भारत अपना आदि नारों के साथ वातावरण को जनचेतनकारी स्वरूप प्रदान किया। संस्था प्रधान अनिल कुमार वर्मा ने कार्यक्रम की आवश्यकता व महत्ता पर प्रकाश डालते हुए इसकी सार्थकता की जानकारी दी व आभार प्रकट किया । इस अवसर पर संस्था परिवार के भूपेंद्र सैनी, शर्मिला मेघवंशी, छोटू लाल रावत व शबनम उपस्थित रहे।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत