Search
Close this search box.

राजस्थान के इन जिलों में बारिश की सम्भावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के कारण पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश देखने को मिली है. इन स्थानों पर हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग ने मंगलवार सुबह जयपुर, भरतपुर, धौलपुर, करौली, सीकर और झुंझुनू में गर्मी और गरज-चमक के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है. आज प्रदेश के 21 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है.

भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर ने पूर्वी राजस्थान के जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर और अजमेर जिलों में मंगलवार को बारिश की संभावना जताई है. इसी तरह पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। परिणामस्वरूप, मौसम सेवा ने इन क्षेत्रों के लिए येलो चेतावनी जारी की है।

इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान एजेंसी के भोपाल कार्यालय ने राज्य के 24 जिलों के लिए येलो चेतावनी जारी की है। इन इलाकों में कुछ जगहों पर गरज और बिजली गिरने की भी संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को नर्मदापुरम और उज्जैन के कई जिलों में बारिश हुई। इसके अलावा, भोपाल जिले में कई स्थानों पर बारिश हुई और इंदौर, ग्वालियर, रीवा और जबलपुर जिलों में बारिश देखी गई।

इसके अलावा चंबल और सागर क्षेत्र में भी बारिश की खबर है। इसके विपरीत शहडोल संभाग की जलवायु शुष्क है। सीतामऊ मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में आठ इंच तक बारिश दर्ज की गई है। जबकि शामगढ़ में छह इंच, नटेरन, वड़ोद, रतलाम और सुवासरा में पांच इंच बारिश हुई।

मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को शहडोल, रीवा, जबलपुर और सागर जिलों और उज्जैन, रतलाम, देवास, शाजापुर और हागर में कई स्थानों पर बारिश होगी। इसके अलावा यह भोपाल, ग्वालियर और चंबल जिलों तथा मंदसौर और नीमच जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। मौसम सेवा ने इन क्षेत्रों के लिए येलो चेतावनी जारी की है।

Rajeev Kushwaha
Author: Rajeev Kushwaha

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत