Search
Close this search box.

मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय की तरफ शिफ्ट होने से राजस्थान से रूठा रहेगा मानसून, जाने आज कहां-कहां हो सकती है बारिश

मानसून ट्रफ लाइन के हिमालय में शिफ्ट होने से राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बारिश के फिर से रुकने की उम्मीद है। अगले सप्ताह तक ऐसा ही होना चाहिए. पिछले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के दौसा, भरतपुर, अलवर, धौलपुर और करौली में भारी बारिश दर्ज की गई. दौसा में सर्वाधिक बारिश 195 मिमी दर्ज की गई।

भारतीय मौसम विभाग के जयपुर कार्यालय के अनुसार, अगले सप्ताह 24 अगस्त से पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर जिले में शुष्क मौसम की उम्मीद है। हालांकि, 26 अगस्त तक पूर्वी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद है। पूर्वी राजस्थान के कोटा और उदयपुर जिलों में गुरुवार को बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में दौसा, भरतपुर, अलवर, धौलपुर और करौली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई है। इसके विपरीत, दौसा के सिकराय में 195 मिमी, भरतपुर के बैर में 195 मिमी बारिश दर्ज की गई। कोटकासिम और अलवर में 145 मिमी और पूर्वी राजस्थान में 115 मिमी दर्ज की गई।

जब हम राजस्थान के निकटवर्ती राज्य मध्य प्रदेश की बात करते हैं तो इस राज्य में बारिश का दौर जारी है। बुधवार को राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 28 अगस्त से प्रदेश में मानसून पर फिर ब्रेक लग सकता है। बुधवार को बैराड़ में 18 सेमी, सबलगढ़ में 15 सेमी, विजयपुर में 14 सेमी, पोहरी में 12 सेमी, शिवपुरी में 11 सेमी, भितरवार, सिहावल में 9 सेमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग गुरुवार को शहडोल, रीवा, सागर और डिंडौरी के कई स्थानों पर बारिश की संभावना जता रहा है। वहीं, ग्वालियर और चंबल जिलों की तरह कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है। भोपाल, नर्मदापुरम और बुरहानपुर जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने डिंडोरी, छतरपुर, निमाड़ी और भिंड जिलों में संभावित भारी बारिश की ऑरेंज चेतावनी जारी की है। इसके अलावा, जहां भी बारिश का खतरा ज्यादा है, वहां के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत