Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

आरक्षण की मांग को लेकर बांसवाड़ा में तनाव, आदिवासी आरक्षण मंच मिशन ने दी थी चेतवानी, पूरे जिले में धारा-144 लागू

आरक्षण की मांग के बाद बांसवाड़ा में तनावपूर्ण माहौल है. इसे देखते हुए वहां धारा 144 लगा दी गई है. इस बीच, गुजरात के दाहोद की ओर जाने वाले हाईवे पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. हैरानी की बात यह है कि बांसवाड़ा एसपी और कलेक्टर ने कल रात प्रेस कॉन्फ्रेंस की. आयोग ने 25 अगस्त को सड़क बंद करने की चेतावनी दी है। इन हालातों का कारण है आदिवासी आरक्षण। इसे हासिल करने के लिए 25 अगस्त को आखिरी अभियान के दौरान सड़क पर ट्रैफिक जाम की चेतावनी दी गयी है.

दरअसल, तीन दिन पहले कमेटी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कार्यक्रम आयोजित किया था. इसमें वह चाहते हैं कि जिन क्षेत्रों में जनजातीय संबद्धता छोड़ने वाले 70.42 प्रतिशत लोगों को स्थानीय नौकरियों और अधीनस्थों में पेश किया जाए और पदोन्नत किया जाए और शैक्षणिक संस्थानों में भर्ती कराया जाए। इस योजना का नेतृत्व प्रोफेसर गो कमलकांत कटारा कर रहे हैं, जिन्होंने चेतावनी दी है कि अगर मांग पूरी नहीं हुई तो दाहोद और गुजरात की सड़कें जाम कर दी जाएंगी. .

एक दिन पहले ही 25 अगस्त को दाहोद में चक्का जाम करने की चेतावनी के बाद बांसवाड़ा पुलिस हरकत में आई. जाम लगाने वालों का नेतृत्व करने वाले कमलकांत कटारा को गिरफ्तार कर लिया गया. वहीं, कई लोगों को निर्वासित कर दिया गया. इसके अलावा सभी पुलिस स्टेशनों को हाई अलर्ट पर रखा गया है और हाईवे पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. इसके अलावा रिजर्व में भी कई टुकड़ियां रखीं. वहीं कलेक्टर ने दो माह के लिए 144 लागू करने की घोषणा की. पुलिस की कार्रवाई पूरी होने के बाद स्थिति शांत रही. कोई भी प्रदर्शनकारी हाईवे तक पहुंचने में कामयाब नहीं हुआ.

बांसवाड़ा एसपी अभिजीत सिंह और कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने देर रात प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई. एसपी अभिजीत ने बताया कि पिछले दिनों कमलकांत कटारा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. वहां उन्होंने महापड़ाव को चुनौती दी. लेकर कमलकांत कटारा को समझाइश की लेकिन वह नहीं माने. बाद में उन्हें जेल ले जाया गया। इसके अलावा 170 लोगों को पाबंद किया गया. हालांकि, कानून को अपने हाथ में लेने वालों को सजा दी जायेगी. कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने कहा कि आने वाले दिनों में त्योहार है, बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए दो माह के लिए धारा 144 लागू की गई है.अक्टूबर तक लागू रहेगी. धार्मिक गतिविधियों के लिए इजाजत दी गई है.

liveworldnews
Author: liveworldnews

Leave a Comment

लाइव क्रिकेट

संबंधि‍त ख़बरें

सोना चांदी की कीमत